होम / भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल में कौन-कौन होंगे शामिल, जानें

भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल में कौन-कौन होंगे शामिल, जानें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 12, 2022, 9:26 am IST

इंडिया न्यूज़ (गांधीनगर, ministers of Bhupendra patel cabinet): गुजरात में भूपेंद्र पटेल आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, वह दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ नया मंत्रीमंडल भी शपथ लेगा। उनके मंत्रिमंडल में यह लोग संभावित मंत्री हो सकते है।

1.हर्ष संघवी
2.ऋषिकेश पटेल
3.कनुभाई देसाई
4.राघवजी पटेल
5.मूलुभाई बेरा
6.पुरुषोत्तम सोलंकी
7.कुंवरजी बावलिया
8.भानुबेन बाबरिया
9.कुबेर डिंडोर
10.बलवंत सिंह राजपूत
11.बचु खाबड
12.जगदीश पंचाल
13.मुकेश पटेल
14.भीखू सिंह परमा

कैबिनेट में पाटीदार और ओबीसी मंत्रियों की अधिकतम संख्या होने की संभावना है। 9 में से 6 पाटीदारों को कैबिनेट में जगह मिलने की संभावना है। कैबिनेट में 7 ओबीसी चेहरों को मौका मिल सकता है।

टीम भूपेंद्र में 5 आदिवासी नेताओं को जगह मिल सकती है। दलित समुदाय के पांच विधायकों को मंत्री बनाए जाने की संभावना है। मंत्रिमंडल में दो ब्राह्मण और एक क्षत्रिय चेहरे को भी शामिल किया जा सकता है।

बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में भारी 156 सीटों पर जीत दर्ज की, जो कि 1960 में राज्य के गठन के बाद किसी भी पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की सबसे बड़ी संख्या है।

भूपेंद्र पटेल का राजनीतिक सफर

भूपेंद्र पटेल ने 13 सितंबर, 2021 को गुजरात के 17 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्हें पहली बार 12 सितंबर, 2021 को भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया था। उन्होंने मेमनगर नगरपालिका में एक सदस्य के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की और 2017 के गुजरात विधानसभा चुनावों में घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र (अहमदाबाद) से विधायक चुने गए।

अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, पटेल ने 2022 के चुनाव में एक बार फिर घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से 1,91,000 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की। पटेल के पास अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) की स्थायी समिति के अध्यक्ष और 2010 से 2015 तक थलतेज वार्ड के पार्षद के रूप में कार्य करने का व्यापक अनुभव है।

2017 में पहली बार विधायक बने

साल 2015 में, उन्हें अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। 2017 में, घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से 1,17,000 मतों के बड़े अंतर से चुनाव जीतकर पटेल पहली बार विधान सभा (विधायक) के सदस्य बने।

15 जुलाई, 1962 को अहमदाबाद में जन्मे पटेल ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य हैं। वे मेमनगर में आरएसएस द्वारा प्रबंधित पंडित दीनदयाल पुस्तकालय के सक्रिय सदस्य भी हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT