होम / विपक्षी एकता की निकली हवा, टीएमसी-जेडीयू-एनसीपी ने श्रीनगर के कार्यक्रम से बनाई दूरी

विपक्षी एकता की निकली हवा, टीएमसी-जेडीयू-एनसीपी ने श्रीनगर के कार्यक्रम से बनाई दूरी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 30, 2023, 3:14 pm IST

श्रीनगर (No opposition unity as key parties leaders skip Bharat Jodo Yatra final event in srinagar): कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा श्रीनगर में आधिकारिक रूप से संपन्न हुई, इसके समापन कार्यक्रम से कई शीर्ष विपक्षी नेताओं की अनुपस्थिति ने विपक्षी एकता पर सवाल खड़ा कर दिया। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), तृणमूल कांग्रेस (TMC), और जनता दल-यूनाइटेड (JD-U) सहित राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता श्रीनगर में नहीं आए। टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, राकांपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार, और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने  भारत जोड़ो यात्रा से दूरी बनाए रखा।

डीएमके प्रमुख और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, कन्याकुमारी में यात्रा की शुरुआत में शामिल हुई थे वह भी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में कार्यक्रम के समापन समारोह में शामिल नहीं हुए। हालांकि डीएमके के सांसद श्रीनगर के कार्यक्रम में आए। बिहार में जेडीयू और आरजेडी के साथ-साथ कांग्रेस भी सत्तारूढ़ महागठबंधन का हिस्सा है, फिर भी दोनों पार्टियों के नेता (तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार) श्रीनगर नहीं पहुंचे हैं। जेडयू ने पिछले हफ्ते भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होने से मना कर दिया था। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ​​ललन सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखा कि वह समापन समारोह में उपस्थित नहीं होंगे क्योंकि उन्हें नागालैंड के वोखा में पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत में शामिल होना है।

यह दल हुए शामिल

भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में तमिलनाडु में सत्तारूढ़ डीएमके, फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कांफ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), आईयूएमएल, सीपीआई, आरएसपी, शिबू सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रतिनिधि आए। शनिवार को महबूबा मुफ्ती अपनी बेटी इल्तिजा मुफ्ती के साथ पुलवामा के अवंतीपोरा में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं। कांग्रेस की यात्रा को उद्धव ठाकरे खेमे शिवसेना का भी समर्थन मिला, पार्टी सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और संजय राउत इस यात्रा में शामिल हुए। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद श्याम यादव भी श्रीनगर में राहुल गांधी के साथ शामिल हुए, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि वह अपनी व्यक्तिगत क्षमता में पहुंचे है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT