होम / Pakistan Crisis: भारत पर मंडरा रहा बड़ा खतरा, पाकिस्‍तानी विशेषज्ञ ने दी चेतावनी

Pakistan Crisis: भारत पर मंडरा रहा बड़ा खतरा, पाकिस्‍तानी विशेषज्ञ ने दी चेतावनी

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : February 15, 2023, 12:13 pm IST

Pakistan Crisis: कंगाली के मुहाने पर खड़े पाकिस्तान से अब उसके दोस्‍त तक किनारा कर रहे हैं जिसकी वजह से दुनिया से कर्ज की भीख मांग रहे पाक को सफलता नहीं मिल रही है। IMF से भी पाकिस्‍तान कर्ज मांग रहा है लेकिन अभी तक उसे सफलता नहीं मिली है। भारत के इस पड़ोसी मुल्क में महंगाई रेकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुकी है और हजारों कंटेनर बंदरगाहों पर फंसे हुए हैं। इन जरूरी सामानों के लिए भुगतान के लिए पाकिस्‍तान के पास डॉलर भी नहीं बचे हैं। इस वजह से यहां उद्योग बंद होने के कागार पर आ गए हैं जिससे करोड़ों लोगों के बेरोजगार होने का खतरा पैदा हो गया है। पाकिस्तान के इस बदहाली के बीच वहां के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि डिफॉल्‍ट की कगार पर खड़ा देश इस्‍लामिक जेहादियों के लिए स्‍वर्ग बन गया है।

  • जेहादी जनता को रोटी, कपड़ा और मकान मुहैया करा रहे हैं।
  • अगर TTP पाक पर कब्‍जा कर लेता है तो उसका अगला निशाना भारत होगा।
  • यह भारत समेत पूरी दुनिया के लिए बहुत खतरनाक ट्रेंड होने जा रहा है।

भारत समेत पूरी दुनिया के लिए बहुत खतरनाक ट्रेंड
मोहम्‍मद शेहजाद जो एक पाकिस्‍तानी पत्रकार हैं और इस्‍लामिक कट्टरपंथ पर किताब भी ल‍िख चुके हैं, ने स्‍ट्रैटन्‍यूज ग्‍लोबल से बातचीत में कहा कि पाकिस्‍तान में छाई बदहाली और अराजकता से कट्टरपंथी इस्‍लामिक पार्टियों को बड़ा फायदा होगा और इमरान खान को भी सियासी लाभ मिल सकता है। इससे जिहादी और ज्‍यादा मजबूत हो जाएंगे। यह न केवल पाकिस्‍तान के लिए बल्कि भारत समेत पूरी दुनिया के लिए बहुत खतरनाक ट्रेंड होने जा रहा है।

कट्टरपंथी इस्‍लामिक पार्टियों से लड़ने का पैसा नहीं
पाकिस्‍तानी पत्रकार ने आगे कहा कि वर्तमान संकट बहुत ही गंभीर है जिससे पाकिस्‍तानी सेना के खून के प्‍यासे TTP आतंकियों को बड़ा फायदा हो रहा है। TTP आतंकी पाकिस्‍तान में वर्तमान शासन व्‍यवस्‍था को उखाड़ फेंक शरिया कानून लागू करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्‍तान में Taliban राज आने के बाद TTP आतंकी फिर से पाकिस्‍तान में घुस आए हैं। पाकिस्‍तान सरकार के पास अब इतना पैसा नहीं है कि वह TTP आतंकियों के खिलाफ सैन्‍य कार्रवाई शुरू कर सके। अमेरिका ने पाकिस्‍तान को अकेला छोड़ दिया है।

अमेरिका ने तालिबान को पैदा किया
मोहम्‍मद शेहजाद ने आरोप लगाया कि अमेरिका ने तालिबान को पैदा किया और 20 साल उसी के साथ जंग लड़ी और फिर उसी तालिबान के सामने आत्‍मसमर्पण कर दिया। उनेहोंने कहा कि जिन तालिबानी आतंक‍ियों से सुपरपावर अमेरिका नहीं लड़ सका और हार गया, हम उससे कैसे जंग लड़ सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस ताजा संकट से पाकिस्‍तान में सक्रिय जिहादियों को सबसे बड़ा फायदा हो रहा है। ये जिहादी दान और चंदा देने के नाम पर लोगों को अपने साथ खड़ा करते हैं। इन जिहादियों या धार्मिक संगठनों ने मुफ्त में लंगर की व्‍यवस्‍था की है जहां संकट में फंसे लोग खाने जा रहे हैं।

आर्थिक संकट से केवल ज‍िहादियों को होगा फायदा
पाकिस्‍तानी पत्रकार ने कहा कि ये जेहादी जनता को रोटी, कपड़ा और मकान मुहैया करा रहे हैं जिसे शहबाज शरीफ सरकार मुहैया कराने में फेल हुई है। इस स्थिति में पाकिस्‍तानी आर्थिक संकट से केवल ज‍िहादियों को फायदा होने जा रहा है। मोहम्‍मद शेहजाद ने कहा कि यह खतरनाक स्थित‍ि न केवल पाकिस्‍तान के लिए बल्कि भारत समेत पड़ोसी देशों के लिए बहुत बड़ा खतरा है। अगर TTP पाकिस्‍तान पर कब्‍जा कर लेता है तो उसका अगला निशाना भारत और फिर दुनिया के अन्‍य मुल्‍क होंगे। पाकिस्‍तानी पत्रकार ने कहा कि मेरा मानना है कि अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को पाक‍िस्‍तान की खुलकर मदद करनी चाहिए, नहीं तो यह संकट दुनिया के हर कोने में फैल जाएगा। उन्‍होंने कहा कि अगर हम दिवालिया होते हैं, हमारे यहां सिविल वॉर होता है तो इसका निश्चित रूप से पूरी दुनिया पर असर होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.