होम / Pakistan: पाकिस्तान में जल्द कराया जाएगा चुनाव, आयोग परिसीमन प्रक्रिया 30 नवंबर तक कर लेगी पूरी

Pakistan: पाकिस्तान में जल्द कराया जाएगा चुनाव, आयोग परिसीमन प्रक्रिया 30 नवंबर तक कर लेगी पूरी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 1, 2023, 11:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan: पाकिस्तान में पीएम शहबाज की सरकार समय से पहले ही भंग हो गई, जिसके बाद अब 90 दिन के भीतर चुनाव होने हैं। लेकिन इतनी जल्दी चुनाव होना संभव नहीं दिख रहा है। वहीं इसके साथ ही, पाकिस्तान (Pakistan) के शीर्ष चुनावी निकाय ने शुक्रवार को घोषणा किया कि, जल्द से जल्द चुनाव सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन को 30 नवंबर तक अंतिम रूप दिया जाएगा।

परिसीमन की समय-सीमा कम करने के उद्देश्य जल्द चुनाव कराना

बता दें कि, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने इसरक कहा कि, परिसीमन प्रक्रिया के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। इसमें राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श के बाद परिसीमन प्रक्रिया की अवधि को कम करने का उद्देश्य दिया गया। इसके साथ ही ईसीपी ने भी एक बयान में कहा कि, परिसीमन की समय-सीमा कम करने के उद्देश्य जल्द से जल्द चुनाव कराना है।

ईसीपी ने पिछले महीने में एक घोषणा की थी कि, वह 14 दिसंबर तक परिसीमन प्रक्रिया पूरी कर लेगी फिर उसके बाद चुनाव किये जाएंगे। परिसीमन की समय-सीमा को छोटा करने का निर्णय ईसीपी पर कई राजनीतिक दलों के बढ़ते दबाव के बीच आया है।

90 दिनों के भीतर होना है आम चुनाव

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग होने के 90 दिनों के भीतर आम चुनाव होना हैं। जिसको नौ अगस्त को सदन का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही भंग कर दिया गया था। ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि, आम चुनाव में देरी होने की उम्मीद जताई जा रही है। क्योंकि परिसीमन प्रक्रिया में करीब चार महीने का समय लग सकता है। आयोग द्वारा पिछले महीने ही घोषणा की गई थी कि, वह 14 दिसंबर तक परिसीमन प्रक्रिया को पूरी कर लेगा और उसके बाद चुनाव होंगे।

पाकिस्तान में फरवरी तक हो सकते हैं चुनाव

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने गुरुवार को राजनीतिक दलों को आश्वासन देते हुए कहा है कि, आम चुनाव जनवरी के अंत या फरवरी के मध्य तक होंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के पार्टी नेता पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) से मिले फिर चुनाव निकाय ने उन्हें फरवरी तक चुनाव कराने का आश्वासन दिया।

ये भी पढ़े- रूस का लूना-25 चांद पर कहां हुआ था क्रैश, NASA ने खोज निकाली वह जगह, सामने आईं तस्‍वीरें, क्‍या आपने देखी ?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.