होम / Pakistan Former PM: इमरान खान एकसाथ 1 नहीं बल्कि 33 सीटों पर लडेंगे नेशनल असेंबली के उपचुनाव

Pakistan Former PM: इमरान खान एकसाथ 1 नहीं बल्कि 33 सीटों पर लडेंगे नेशनल असेंबली के उपचुनाव

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 30, 2023, 11:13 am IST

 इस्लामाबाद।(By-elections in Pakistan 2023) इमरान खान एक बार फिर चुनावी अखाड़े में कूदने की तैयारी कर रहे हैं। इमरान जल्द ही पाकिस्तान में चुनावी भाषण देते नजर आने वाले हैं। दरअसल, पीटीआई यानी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने मार्च में होने वाले सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 33 नेशनल असेंबली सीटों पर उपचुनाव लड़ने का निर्णय लिया है।

पीटीआई के वरिष्ठ नेता शाह महमूद कुरैशी ने इमरान के चुनाव लड़ने की घोषणा की। शाह ने कहा कि पार्टी ने उपचुनाव में भाग लेने का फैसला किया है और इमरान खान सभी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले, शुक्रवार को ईसीपी यानी पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने घोषणा की कि नेशनल असेंबली की 33 सीटों पर उपचुनाव 16 मार्च को होंगे। आपको बताते चलें कि एनए के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ द्वारा पीटीआई सांसदों के इस्तीफे स्वीकार करने के बाद ये सीटें खाली हुई हैं।

पूर्व विदेश मंत्री और सूचना मंत्री को जीत की उम्मीद

पीटीआई नेता और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि लोगों ने 17 जुलाई के उपचुनाव के दौरान भी पीटीआई का समर्थन किया था और पार्टी को उम्मीद है कि जनता एक बार फिर 16 मार्च को अपने वोटों से इमरान खान पर अपना विश्वास जताएगी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, पीटीआई के नेता और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने इस महीने की शुरुआत में पार्टी प्रमुख के नेशनल असेंबली की सभी खाली सीटों पर उपचुनाव लड़ने के फैसले की घोषणा की थी। फवाद ने 17 जनवरी को ट्विटर पर एक बयान में कहा था कि तहरीक-ए-इंसाफ सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी और इमरान खान इन 33 सीटों पर तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अकेले उम्मीदवार होंगे।

 पाकिस्तान में एक व्यक्ति एक साथ कई सीटों पर लड़ सकता है चुनाव

दरअसल, पाकिस्तान में एक व्यक्ति चाहे तो वह एकसाथ कई सीटों पर चुनाव लड़ सकता है क्योंकि वहां इसको लेकर अभी तक कोई कानून नहीं बना है। हालांकि, चुनाव के बाद उसे केवल एक सीट बरकरार रखनी होती है और बाकी की सभी सीटों को छोड़ना होता है। पाक का चुनाव आयोग इसके बाद अगले 60 दिनों  के भीतर उन सीटों पर दोबारा चुनाव कराता है।

Also Read: NDA में JDU की No Entry: चाचा-भतीजे से जनता परेशान, किसी हाल में नीतीश को नहीं करेंगे शामिल-जायसवाल

लेटेस्ट खबरें