होम / पंजाब: अमृतसर में बीएसफ ने पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराया

पंजाब: अमृतसर में बीएसफ ने पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 21, 2022, 11:32 am IST

इंडिया न्यूज़ (अमृतसर, Pakistani drone Gun Downed by BSF in amritsar, punjab): सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने पंजाब के अमृतसर जिले में पाकिस्तान (Pakistan) से आए एक ड्रोन को मार गिराया। ड्रोन मंगलवार शाम करीब 7:20 बजे भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुआ था और बुधवार सुबह सैनिकों ने भारोपाल में सीमा चौकी से करीब 20 मीटर की दूरी पर पाकिस्तान की तरफ गिरा हुआ ड्रोन देखा।

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, ड्रोन को देखने के बाद सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने फायरिंग की जिसके बाद ड्रोन पाकिस्तान की ओर जाने लगा, लेकिन थोड़ी देर बाद वह पाकिस्तानी बॉर्डर के अंदर गिर गया। ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद बीएसएफ के जवान इलाके के आसपास तलाशी अभियान चला रहे हैं।

रविवार को भी देखा गया था ड्रोन

पंजाब में गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक स्थित बीएसएफ की चंदू वडाला पोस्ट और कसोवाल पर पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया था। यह पहले सुबह और फिर रात को देखे गए थे।

रात को 10:20 बजे पर चंदू बटाला पर ड्रोन देखा गया था जिसपर जवानों ने 26 राउंड फायर की। वही रात को 10:48 पर कासोवाल इलाके में 51 बॉर्डर पिलर के पास ड्रोन देखा गया जिस पर 72 राउंड फायर किया गया।

बीएसएफ की चंदू वडाला पोस्ट के पास करीब ढाई सौ मीटर की ऊंचाई पर संदिग्ध ड्रोन रविवार सुबह भी देखा गया था। जवानों ने इसपर गोली चलाई तो यह वापस चला गया।

पाकिस्तानी ड्रोन करीब 15 सेकंड भारतीय क्षेत्र में रहा। इसपर करीब 40 राउंड फायरिंग और रोशनी के लिए छह बम दागे गए थे। इसके बाद ड्रोन वापस पाकिस्तानी सीमा में चला गया था।

14 अक्टूबर को मार गिराया गया था ड्रोन

पिछले 14 अक्टूबर को गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक की शाहपुर बॉर्डर आउट पोस्ट पर बीएसएफ जवानों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था।

ड्रोन देखे जाने के बाद करीब 17 राउंड फायर जवानों की तरफ से ड्रोन पर किया गया। जिसके बाद वह नीचे गिर गया। इससे पहले चार अक्टूबर को भी गुरदासपुर में सीमा के पास पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया था।

ड्रोन से भेजा गया था ड्रग्स

14-15 दिसंबर की रात पंजाब के फाजिल्का में बीएसएफ जवानों को सर्च ऑपरेशन के दौरान बारिके गांव के पास हेरोइन का पैकेट मिला था।

पैकेट में करीब 2.650 किलोग्राम हेरोइन थी। वह हेरोइन भी ड्रोन के माध्यम से पकिस्तान की तरफ से गिराई गई थी। पुलिस ने मामले में एक शख्स को पकड़ा था.

इस साल 200 से ज्यादा ड्रोन घुसपैठ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले वर्ष (2021) के मुकाबले इस साल (2022) में पाकिस्तानी ड्रोनों की भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की गतिविधियों में इजाफा हुआ है।

नवंबर तक पाकिस्तानी सीमा से सटे भारतीय क्षेत्र में सवा दो सौ से ज्यादा पाक ड्रोन देखे गए। 2021 में यह आंकड़ा 104 था। इससे पहले 2020 में 77 पाकिस्तानी ड्रोन देखे गए थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.