होम / Personal Finance: भारत में किस समय खरीदें सोना ? क्या है गोल्ड में निवेश करने का तरीका ? और कौन-कौन सी चीजों को ध्यान में रख कर करें निवेश ? जानिए पूरी जानकारी

Personal Finance: भारत में किस समय खरीदें सोना ? क्या है गोल्ड में निवेश करने का तरीका ? और कौन-कौन सी चीजों को ध्यान में रख कर करें निवेश ? जानिए पूरी जानकारी

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 23, 2023, 8:27 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Personal Finance: While buying gold, you need to keep an eye on gold prices regularly): सबसे सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड में हर इंसान निवेश करना चाहता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत की महिलाओं के पास दुनिया की महा शिक्तियों से ज्यादा गोल्ड मौजूद है। रिपोर्ट की माने तो भारतीय महिलाओं के पास 21 हजार टन ज्यादा का सोना है जो अमेरिका, जर्मनी, इटली, फ्रांस और रूस के कुल फॉरेन रिजर्व से भी ज्यादा है। लेकिन आमतौर पर भारत में लोग सोने की खरीदारी शादी, धनतेरस और अक्ष्य तृत्तीय के वक्त करते हैं। लेकिन हममें से अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता कि सोने को कब खरीदा जाए, गोल्ड में कैसे निवेश किया जाए और सोना खरीदते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

  • किस समय खरीदें सोना ?
  • क्या है गोल्ड में निवेश करने का तरीका ?
  • किन बातों का रखें ध्यान ?

किस समय खरीदें सोना ?

हम भारतीय की एक अदात होती है कि हम कुछ भी खरीदने से पहले उसे दाम को हर जगह पूछते है और जहां वो हमें सस्ता मिलता है हम वो चीज वहां से खरीद लेते हैं। गोल्ड खरीदते वक्त भी आपको सोने की कीमतों पर बराबर से नजर रखने की जरूरत है, क्योंकि कभी-कभी सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों से भी सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव नजर आता है। सोने को आमतौर पर इसलिए खरीदा जाता है ताकि आप गंभीर आर्थिक संकट का सामना करने की स्थिति में अपना ख्याल रख सकें। सोने की कीमत कम होने पर आप सोना खरीद सकते हैं और कीमत बढ़ने पर उसे बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं या फिर लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट भी कर सकते हैं।

क्या है गोल्ड में निवेश करने का तरीका ?

भारत में पारंपरिक रूप से सोने को आभूषणों, सिक्कों और गोल्ड के बार के रूप में निवेश किया जाता है। हालाँकि, अब देश में सोने के निवेश के और भी नए तरीके अब खुल चुके है:

गोल्ड म्युचुअल फंड – आप म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, जैसे फंड ऑफ फंड्स (एफओएफ) जो सोने से संबंधित अन्य फंडों में इकाइयां रखता है। वैकल्पिक रूप से, आप एक ऐसे फंड में निवेश कर सकते हैं जिसके पास दुनिया भर के शेयर बाजारों में सूचीबद्ध सोने की फर्मों के स्टॉक हैं।

गोल्ड ईटीएफ – आप एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) खरीदकर सोने में निवेश कर सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ का कारोबार स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से होता है इसलिए इसे खरीदना और बेचना स्टॉक के खरीदने और बेचने जैसा ही है। गोल्ड ईटीएफ से इसके चोरी का डर भी नहीं रहता क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखा जाता है।

तीसरे तीराकें में आप आभूषणों, सिक्कों और गोल्ड के बार में भी निवेश कर सकते हैं।

किन बातों का रखें ध्यान ?

सोना खरीदते वक्त यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आप हॉलमार्क वाला सोना ही खरीदें। सुनिश्चित करें कि आप जो सोना खरीद रहे हैं वह शुद्ध है।

सोना खरीदने से पहले बाजार की चाल पर जरूर नजर रखें कि अगर बाजार में गिरावट है तो यह आपके लिए सोना खरीदने का अच्छा समय हो सकता है।

ये भी पढ़ें :- Gold Price History: 20 साल पहले 5,600 रुपए का सोना आज 59 हजार के पहुंचा पार, जानिए किन वजहों से बढ़ती है सोने की कीमत

 

 

लेटेस्ट खबरें