होम / पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज 'एमवी गंगा विलास' को हरी झंडी दिखाई

पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज 'एमवी गंगा विलास' को हरी झंडी दिखाई

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 13, 2023, 11:29 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, PM Modi flag off the world’s longest river cruise MV Ganga Vilas b/w Varanasi-Dibrugarh): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में टेंट सिटी का वर्चुअल उद्घाटन किया और वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई।

केंद्रीय मंत्री एस सोनोवाल, यूपी के सीएम आदित्यनाथ मुख्य कार्यक्रम में मौजूद रहे, वही बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और असम के सीएम एचबी सरमा वर्चुअली इवेंट में शामिल हुए।

इस अवसर पर पीएम ने कहा “मैं रिवर क्रूज लाइनर एमवी गंगा विलास पर सवार यात्रियों को बताना चाहता हूं कि भारत में वह सब कुछ है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं। इसमें भी बहुत कुछ है जो आपकी कल्पना से परे है। भारत को शब्दों में परिभाषित नहीं किया जा सकता है। भारत को केवल दिल से अनुभव किया जा सकता है क्योंकि भारत ने अपना दिल सबके लिए खोल दिया है।”

दुनिया का सबसे लंबा क्रूज

दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास भारत में बनने वाला पहला क्रूज पोत है। पोर्ट, शिपिंग और वाटरवेज के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया कि यह रिवर क्रूज सेक्टर में आत्मनिर्भर भारत (आत्मनिर्भर भारत) का प्रतीक है।

एमवी गंगा विलास उत्तर प्रदेश के वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू करेगा और 51 दिनों में 3,200 किमी की यात्रा करके बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगी।

27 नदियों से होकर गुजरेगी

केंद्रीय जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बताया कि अपनी पहली यात्रा पर, एमवी गंगा विलास में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटकों भी सवार होंगे। वह 27 नदियों से के साथ साथ वाराणसी, पटना, कोलकाता, बांग्लादेश, गुवाहाटी और शिवसागर/डिब्रूगढ़ के किनारे स्थित विभिन्न प्रमुख स्थलों से होकर गुजरेगा।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि यह क्रूज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जलमार्गों को राष्ट्र के विकास का स्रोत बनाने के दृष्टिकोण की परिणति है। जलमार्ग के पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत भर में विभिन्न स्थानों पर 100 से अधिक जलमार्ग विकसित किए जा रहे हैं, जिससे अधिक क्रूज पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, नदी के किनारे स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्रियों ने रखी अपनी बात

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि “रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास राज्य के बक्सर, छपरा, पटना, मुंगेर, सुल्तानगंज और कहलगांव का दौरा करेगा। प्रत्येक बंदरगाह पर पर्यटकों का पारंपरिक स्वागत किया जाएगा और ऐतिहासिक स्थलों की सैर कराई जाएगी।”

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि “पिछले तीन दिनों में, नदी क्रूज एमवी गंगा विलास के पर्यटकों ने वाराणसी और आसपास के स्थानों का दौरा किया और संस्कृति का अनुभव किया। पीएम आज राज्य में 5 नए घाटों का उद्घाटन करेंगे। काशी आज एक नई पहचान के साथ आगे बढ़ रही है।”

असम के मुख्यमंत्री एचबी सरमा ने कहा कि “मैं पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि आज से जो रिवर क्रूज शुरू हो रहा है, वह काशी को असम से भी जोड़ रहा है। इस क्रूज पर आने वाले यात्रियों को मां कामाख्या मंदिर, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और अन्य स्थानों पर जाने का अवसर मिलेगा।”

प्रधानमंत्री ने एक दस्तावेज – “रिवर क्रूज विजन डॉक्यूमेंट 2047” भी जारी किया , जो 2047 तक रिवर क्रूज की प्रगति और विकास की दृष्टि को समाहित करता है।

फाइव स्टार टेंट सिटी

वाराणसी में बढ़ते हुए पर्यटन को ध्यान में रखते हुए टेंट सिटी का निर्माण गंगा घाट के दूसरे किनारे रेत पर कराया गया है। इस टेंट सिटी को तीन कैटेगरी में बनाया गया है इसमें 150 कमरे है।

इस टेंट सिटी में ठहरने वाले पर्यटक गंगा आरती कर सकेंगे। पर्यटकों को काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन भी कराए जाएंगे। टेंट सिटी की बुकिंग ऑनलाइन के साथी ऑफलाइन भी रखी गई है। पर्यटक 15 जनवरी से बुकिंग करा सकते है। इनका किराया 8,000 रुपये से शुरू होकर 30,000 हजार रुपये प्रतिदिन तक होगा।

इस टेंट सिटी में पर्यटक फाइव स्टार होटल जैसी लक्जरी सुविधाएं है। टेंट सिटी में अलग-अलग विला बनाए गए है।  इसके लिए tentcityvaranasi.com  वेबसाइट पर जाकर बुकिंग कराई जा सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT