होम / पीएम मोदी ने जो बाइडेन की पत्नी को दिया यह अनोखा तोहफा, जानें क्या है वो उपहार

पीएम मोदी ने जो बाइडेन की पत्नी को दिया यह अनोखा तोहफा, जानें क्या है वो उपहार

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 23, 2023, 12:03 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) PM Modi US Visit: अपने 3 दिन के अमेरिकी दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन से मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन की पत्नी को एक बेहद खास तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन को कश्मीर के बेहद खूबसूरत पेपरमेशी के छोटे से बॉक्स में 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड तोहफे में दिया। इस हीरे को इको-फ्रेंडली लैब में तैयार किया गया है।

तोहफे में दिया ग्रीन डायमंड

बता डे ग्रीन डायमंड के उत्पादन में सौर उर्जा या फिर पवन उर्जा का इस्तेमाल होता है। बनाए जाने के प्रोसेस में यह प्रति कैरेट केवल 0.028 ग्राम कार्बन ही उत्पन्न करता है। जाहिर है ये उद्योग पर्यावरण के भी अनुकूल है। भारत सरकार ने इसके उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए हैं। मसलन सरकार ने IIT मद्रास को पांच वर्ष के लिए रिसर्च फंड दिया है ताकि इसे बनाने के लिए आवश्यक तकनीक को बढ़ावा मिल सके। ये फंड करीब 242.96 करोड़ रुपये का है। दरअसल ग्रीन डायमंड की उपयोगिता कई क्षेत्रों में है। ज्वेलरी उद्योग के साथ-साथ, ये डायमंड, कंप्यूटर चिप्स, डिफेंस, उपग्रह और 5G नेटवर्क में भी उपयोग होता है।

जानिए क्या होता है ग्रीन डायमंड?

अब जानते हैं कि ग्रीन डायमंड क्या है और नॉर्मल डायमंड से किस तरह अलग है। ये काफी रेयर डायमंड होता है और ये रेडियो एक्टिव, एटोमिक रेडिएशन के ज्यादा दिन संपर्क में रहने के बाद बनता है और कई सालों तक इसका सामना करता है। भले ही ये रेडियोएक्टिव के प्रभाव में रहता है, फिर भी रियल डायमंड की तरह ही है और ये काफी दुर्लभ है। ग्रीन डायमंड में भी कई तरह के डायमंड आते हैं, जिसमें लाइट ग्रीन, फैंसी ग्रीन, फैंसी डीप आदि शामिल है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT