होम / PM Modi Uttrakhand Visit: पीएम मोदी का उत्तराखंड दौरा, जानें क्या देंगे सौगात

PM Modi Uttrakhand Visit: पीएम मोदी का उत्तराखंड दौरा, जानें क्या देंगे सौगात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 11, 2023, 9:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),PM Modi Visit Uttrakhand: उत्तराखंड की सियासी हवाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जादू का पिथौरागढ़ दौरे से प्रवाह होगा। राजनीतिक जानकार पीएम के इस दौरे को सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी से भी जोड़कर देख रहे हैं। उत्तराखंड में करीब 19 हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर पहली बार आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए रेड कार्पेट बिछ चुकी है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ पहुंचकर मंगलवार को पीएम मोदी के 12 अक्तूबर को प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। सभी से सभा को सफल बनाने के लिए जुटने का आह्वान किया।

सीएम ने किए भरपूर व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए रेड कार्पेट बिछी

वहीं, पीएम के बैठने के लिए भी विशेष कुर्सी मंगाई जा रही हैं। इतनी ऊंचाई में यह पहला मौका है, जब व्यू प्वाइंट को किसी के लिए इस तरह सजाया गया है। सुविधा विहीन इस क्षेत्र में इस समय हर वह सुविधा उपलब्ध है जिसकी आवश्यकता वीवीआईपी मूवमेंट के समय रहती है।

यह भी पढ़ेंः- Israel War: गाड़ी से भाग रहे थे हथियारबंद आतंकी, इजरायली पुलिस ने यूं पहुंचाया जहन्नुम

दौरे पर टिकी हुई कांग्रेस की निगाह

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस खुद को जिन सीटों पर मजबूत मान रही, उनमें एक अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा सीट भी है। हाल ही में लोकसभा के अंतर्गत बागेश्वर विधानसभा में हुए उपचुनाव के कम अंतर से भी कांग्रेस उत्साहित है। वैसे भी पांचों लोकसभा सीटों में यही लोकसभा सीट है, जहां भाजपा की जीत का सबसे कम अंतर रहा है।

मोदी मैजिक एक बड़ा फैक्टर

सियासी हलकों में यह चर्चा है कि इस लोस सीट पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए भाजपा को तगड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। ऐसी स्थिति में मोदी मैजिक एक बड़ा फैक्टर है। यह फैक्टर हमेशा से ही विपक्ष की चिंता का बड़ा कारण रहा है। वैसे भी माना जाता है कि प्रधानमंत्री के हर दौरे की पृष्ठभूमि में एक खास रणनीति होती है।

यह भी पढ़ेंः-Myanmar Attack: चीन-म्यांमार सीमा पर हमले में 30 लोगों की गई जान, रिपोर्ट में ये बातें आई सामने

पर्यटकों को मिला ये सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदि कैलास आने के कार्यक्रम को लेकर सीमांत के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में विकास कार्य तेजी से हुए हैं। सीमा सड़क संगठन ने युद्ध स्तर पर कार्य कर करीब 50 किमी से अधिक सड़क में हॉट मिक्स किया है। वहीं,गुंजी से ज्योलिगकांग तक 36 किमी लंबी सड़क में सीमा सड़क संगठन ने हॉटमिक्स किया है। इससे भविष्य में यहां आने वाले पर्यटकों को भी इन सड़कों के बेहतर होने का लाभ मिलेगा।

गौरबतल है कि पिथौरागढ़ की जनसभा के जरिये भाजपा की चुनावी राह को सहज बनाने की कोशिश भी करेंगे। ऐसी सूरत में भाजपा को लगता है कि उसके परिश्रम में पीएम का जादू फिर मददगार साबित होगा।

यह भी पढ़ेंः- NIA Raid: दिल्ली, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में NIA का बड़ा एक्शन, जानें वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.