होम / PM Modi ने लिखा ब्लॉग, जी20 अध्यक्षता और अफ्रीकन यूनियन समेत कई अहम मुद्दों का किया जिक्र

PM Modi ने लिखा ब्लॉग, जी20 अध्यक्षता और अफ्रीकन यूनियन समेत कई अहम मुद्दों का किया जिक्र

Reepu kumari • LAST UPDATED : November 30, 2023, 2:06 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ब्लॉग लिखा है। जिसमें  उन्होनें भारत की जी20 की अध्यक्षता और एक नये बहुपक्षवाद की सुबह की बात की है। इसके अलावा पीएम मोदी ने एक ब्लॉग में लिखा है  कि आज यानि गुरुवार (30 नवंबर) को 365 दिन पूरे हो गए हैं जब भारत को जी20 की अध्यक्षता करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि ये ‘वसुधैव कुटुंबकम’ (एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य) की भावना को प्रतिबिंबित करने, प्रतिबद्धता जताने और फिर से इस पल को जीने का मौका है। आगे उन्होनें क्या कुछ कहा चलिए जानते हैं।

G20 की अध्यक्षता संभाले हुए एक साल

पीएम अपने ब्लॉग में लिखते हैं कि ”आज भारत को G20 की अध्यक्षता संभाले हुए 365 दिन हो गए हैं। यह “वसुधैव कुटुंबकम” (एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य) की भावना को प्रतिबिंबित करने, पुनः प्रतिबद्ध होने और फिर से जीवंत करने का क्षण है। जैसा कि हमने पिछले साल यह जिम्मेदारी ली थी, वैश्विक परिदृश्य बहुआयामी चुनौतियों से जूझ रहा था – कोविड-19 महामारी से उबरना, बढ़ते जलवायु खतरे, वित्तीय अस्थिरता और विकासशील देशों में ऋण संकट, ये सभी बहुपक्षवाद में गिरावट के बीच थे। संघर्षों और प्रतिस्पर्धा के बीच, विकास सहयोग प्रभावित हुआ, जिससे प्रगति बाधित हुई।

आगे वह कहते हैं कि जी20 का अध्यक्ष बनते हुए, भारत ने दुनिया को यथास्थिति का एक विकल्प, जीडीपी-केंद्रित से मानव-केंद्रित प्रगति की ओर बदलाव की पेशकश करने की मांग की। भारत का लक्ष्य दुनिया को यह याद दिलाना है कि हमें क्या जोड़ता है, न कि जो हमें विभाजित करता है। अंततः, वैश्विक बातचीत को कुछ लोगों के हितों को विकसित करना था और कई लोगों की आकांक्षाओं को रास्ता देना था। जैसा कि हम जानते थे, इसके लिए बहुपक्षवाद में मूलभूत सुधार की आवश्यकता थी।

‘समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्य-उन्मुख और निर्णायक’

मोदी कहते हैं कि ”समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्य-उन्मुख और निर्णायक – ये चार शब्द जी20 अध्यक्ष के रूप में हमारे दृष्टिकोण को परिभाषित करते हैं, और नई दिल्ली लीडर्स घोषणा (एनडीएलडी), जिसे सभी जी20 सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से अपनाया गया है, इन सिद्धांतों को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। समावेशिता हमारे राष्ट्रपति पद के केंद्र में रही है। G20 के स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ (एयू) को शामिल करने से 55 अफ्रीकी देशों को मंच में एकीकृत किया गया, जिससे इसका विस्तार वैश्विक आबादी के 80% तक हो गया। इस सक्रिय रुख ने वैश्विक चुनौतियों और अवसरों पर अधिक व्यापक बातचीत को बढ़ावा दिया है।”

“वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट”

पीएम ने “वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट” का जिक्र करते हुए लिखा कि ”भारत द्वारा दो संस्करणों में बुलाई गई अपनी तरह की पहली “वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट” ने बहुपक्षवाद की एक नई सुबह की शुरुआत की। भारत ने अंतर्राष्ट्रीय विमर्श में ग्लोबल साउथ की चिंताओं को मुख्य धारा में रखा और एक ऐसे युग की शुरुआत की है जहां विकासशील देश वैश्विक कथा को आकार देने में अपना उचित स्थान लेते हैं। समावेशिता ने G20 के प्रति भारत के घरेलू दृष्टिकोण को भी प्रभावित किया, जिससे यह लोगों का राष्ट्रपति बन गया जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए उपयुक्त है। “जनभागीदारी” (लोगों की भागीदारी) कार्यक्रमों के माध्यम से, G20 1.4 बिलियन नागरिकों तक पहुंच गया, जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) को भागीदार के रूप में शामिल किया गया, ठोस तत्वों पर, भारत ने यह सुनिश्चित किया कि अंतर्राष्ट्रीय ध्यान G20 के जनादेश के साथ संरेखित करते हुए, व्यापक विकासात्मक लक्ष्यों की ओर निर्देशित किया जाए।

2030 का एजेंडा

2030 एजेंडा के महत्वपूर्ण मध्यबिंदु के बारे में लिखते हुए पीएम आगे बढ़ते हैं। आगे वो लिखते हैं कि,”भारत ने स्वास्थ्य, शिक्षा, लैंगिक समानता सहित परस्पर जुड़े मुद्दों पर एक क्रॉस-कटिंग, कार्रवाई-उन्मुख दृष्टिकोण अपनाते हुए, सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर प्रगति में तेजी लाने के लिए जी20 2023 कार्य योजना पेश की। पर्यावरणीय स्थिरता। इस प्रगति को चलाने वाला एक प्रमुख क्षेत्र मजबूत डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) है। यहां, भारत अपनी सिफारिशों में निर्णायक था, जिसने आधार, यूपीआई और डिजिलॉकर जैसे डिजिटल नवाचारों के क्रांतिकारी प्रभाव को प्रत्यक्ष रूप से देखा था। G20 के माध्यम से, हमने डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर रिपॉजिटरी को पूरा किया, जो वैश्विक तकनीकी सहयोग में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। 16 देशों के 50 से अधिक डीपीआई को शामिल करने वाला यह भंडार, समावेशी विकास की शक्ति को अनलॉक करने के लिए ग्लोबल साउथ को डीपीआई बनाने, अपनाने और स्केल करने में मदद करेगा।”

महत्वाकांक्षी और समावेशी लक्ष्य

अपने ब्लॉग में पीएम ने  लिखा कि हमारी एक पृथ्वी के लिए, हमने तत्काल, स्थायी और न्यायसंगत परिवर्तन लाने के महत्वाकांक्षी और समावेशी लक्ष्य पेश किए। घोषणापत्र का “हरित विकास समझौता” एक व्यापक रोडमैप की रूपरेखा तैयार करके भूख से निपटने और ग्रह की रक्षा के बीच चयन करने की चुनौतियों का समाधान करता है, जहां रोजगार और पारिस्थितिकी तंत्र पूरक हैं, खपत जलवायु के प्रति जागरूक है, और उत्पादन ग्रह के अनुकूल है।

G20 घोषणापत्र

इसके साथ ही, G20 घोषणापत्र में 2030 तक वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करने का महत्वाकांक्षी आह्वान किया गया है। वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन की स्थापना और ग्रीन हाइड्रोजन के लिए एक ठोस प्रयास के साथ, एक स्वच्छ, हरित दुनिया बनाने की G20 की महत्वाकांक्षा निर्विवाद है। यह हमेशा से भारत का लोकाचार रहा है, और सतत विकास के लिए जीवन शैली (LiFE) के माध्यम से, दुनिया हमारी सदियों पुरानी टिकाऊ परंपराओं से लाभ उठा सकती है।

5.9 ट्रिलियन डॉलर की जरुरत

इसके अलावा, घोषणापत्र जलवायु न्याय और समानता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, वैश्विक उत्तर से पर्याप्त वित्तीय और तकनीकी सहायता का आग्रह करता है। पहली बार, विकास वित्तपोषण के परिमाण में आवश्यक मात्रा में उछाल की पहचान हुई, जो अरबों से खरबों डॉलर तक पहुंच गई। जी20 ने स्वीकार किया कि विकासशील देशों को 2030 तक अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) को पूरा करने के लिए 5.9 ट्रिलियन डॉलर की आवश्यकता है। आवश्यक संसाधनों को देखते हुए, जी20 ने बेहतर, बड़े और अधिक प्रभावी बहुपक्षीय विकास बैंकों के महत्व पर जोर दिया। समवर्ती रूप से, भारत संयुक्त राष्ट्र सुधारों में अग्रणी भूमिका निभा रहा है, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जैसे प्रमुख अंगों के पुनर्गठन में, जो एक अधिक न्यायसंगत वैश्विक व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।

लैंगिक समानता

उनके ब्लॉग में लैंगिक समानता का भी जिक्र है। जिसके तहत वो लिखते हैं कि ”घोषणापत्र में लैंगिक समानता को केंद्र में रखा गया, जिसकी परिणति अगले वर्ष महिलाओं के सशक्तिकरण पर एक समर्पित कार्य समूह के गठन के रूप में हुई। भारत का महिला आरक्षण विधेयक 2023, भारत की संसद और राज्य विधान सभा की एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करता है, जो महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।”

”नई दिल्ली घोषणा नीतिगत सुसंगतता, विश्वसनीय व्यापार और महत्वाकांक्षी जलवायु कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित करते हुए इन प्रमुख प्राथमिकताओं में सहयोग की एक नई भावना का प्रतीक है। यह गर्व की बात है कि हमारी अध्यक्षता के दौरान, जी20 ने 87 परिणाम हासिल किए और 18 दस्तावेज़ अपनाए, जो अतीत की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि है।”

शून्य सहिष्णुता की नीति

पीएम मोदी ने शून्य सहिष्णुता की नीति  के बारे में भी लिखा है। ”हमारे जी20 की अध्यक्षता के दौरान, भारत ने भू-राजनीतिक मुद्दों और आर्थिक वृद्धि एवं विकास पर उनके प्रभाव पर विचार-विमर्श का नेतृत्व किया। आतंकवाद और नागरिकों की संवेदनहीन हत्या अस्वीकार्य है, और हमें इसे शून्य सहिष्णुता की नीति के साथ संबोधित करना चाहिए। हमें शत्रुता पर मानवतावाद को अपनाना चाहिए और दोहराना चाहिए कि यह युद्ध का युग नहीं है।”

महिलाओं के सशक्तिकरण

पीएम कहते हैं कि मुझे खुशी है कि हमारी अध्यक्षता के दौरान भारत ने असाधारण उपलब्धि हासिल की: इसने बहुपक्षवाद को पुनर्जीवित किया, वैश्विक दक्षिण की आवाज को बढ़ाया, विकास का समर्थन किया और हर जगह महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संघर्ष किया। जैसे ही हम ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता सौंपते हैं, हम ऐसा इस विश्वास के साथ करते हैं कि लोगों के लिए हमारे सामूहिक कदम, पीएलए

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.