होम / Israel-Hamas War: गाजा अस्पताल पर हमले को लेकर आया पीएम मोदी का बयान, इजरायल को लेकर कही ये बड़ी बात

Israel-Hamas War: गाजा अस्पताल पर हमले को लेकर आया पीएम मोदी का बयान, इजरायल को लेकर कही ये बड़ी बात

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 18, 2023, 2:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच युद्ध को 10 दिन हो गए है और इजरायल का गाजा में लगातार हवाई हमला जारी है। मंगलवार को इजरायल ने गाजा पर एक के बाद एक बड़े हमले किया। इस हमले में 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

इजरायल के इस हमले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “गाजा के अल अहली अस्पताल में जानमाल की दुखद हानि से गहरा सदमा पहुंचा…चल रहे संघर्ष में नागरिकों का हताहत होना गंभीर और निरंतर चिंता का विषय है। इसमें शामिल लोगों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।”

 

इजरायल के हमले पर WHO ने क्या कहा?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गाजा के अस्पताल में हमले की कड़े शब्दों में आलोचना की है। अपने बयान में WHO ने कहा कि अस्पताल में मरीजों का इलाज किया जा रहा था। वहीं मरीजों की देखभाल करने वाले और कई विस्थापित लोगों ने भी आश्रय लिया था। वहीं गाजा के हालातों को देखते हुए WHO ने मांग की है कि इजराइली सेना उत्तरी गाजा खाली करने का आदेश वापस ले। स्थिति को देखते हु्ए W कि इजराइल को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने को कहा है और कहा है कि अस्पतालों को टारगेट नहीं करना चाहिए था।

तुर्की ने की निंदा

मंगलवार को इजरायल के हमले पर तुर्की के राष्ट्रपति ने इसका कड़े शब्दों में विरोध किया। वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि गाजा के महिलाओं, बच्चों और निर्दोष लोगों पर हमला करना बुनियादी मानवीय मूल्यों के खिलाफ है। उन्होंने युद्ध शांति पर जोर देते हुए कहा कि, “गाजा में इस अभूतपूर्व क्रूरता को रोकने के लिए कार्रवाई करने के लिए पूरी मानवता को आमंत्रित करता हूं।” इसके साथ ही इजराइल नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने नागरिकों को तुर्की की यात्रा को लेकर चेतावनी दी है। द येरुशलम पोस्ट के मुताबिक, इजरायल ने चेतावनी का स्तर बढ़ाते हुए अपने नागरिकों को तुरंत तुर्की छोड़ने के लिए कहा है।

UNSC की इमरजेंसी बैठक

वहीं गाजा में अस्पताल पर हुए हमले को लेकर UAE और रूस ने UNSC की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। बता दें कि सऊदी अरब, बहरीन, मिस्र, जॉर्डन, यूएई और तुर्की ने गाजा के अस्पताल पर हमले के लिए इजराइल पर जुबानी हमला बोला है। गाजा में हमले में सैकड़ों फिलिस्तीनी मारे गए हैं। बहरीन ने तत्काल सीजफायर की अपील की है।

यह भी पढ़ेंः- Israel Hamas War: इजरायल-हमास के बीच बढ़ा तनाव, इस दौरान इजरायल दौरे पर रवाना हुए जो बाइडन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT