होम / प्रदूषण के कारण दिल्ली में निमोनिया, छाती में संक्रमण का खतरा बढ़ा

प्रदूषण के कारण दिल्ली में निमोनिया, छाती में संक्रमण का खतरा बढ़ा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 3, 2022, 11:06 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Pneumonia and other chest infections increase in Delhi Due to Pollution ): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब बानी हुई है। ऐसे समय में ऐसी खबरें सामने आई हैं कि दिल्ली-एनसीआर में निमोनिया और सीने में अन्य संक्रमणों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ी रही है। छाती में संक्रमण वाले कई लोगों को विभिन्न अस्पतालों में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भी भर्ती कराया गया है।

शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) करीब 500 के पास बना हुआ है । नोएडा, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का हिस्सा है, वहाँ AQI 406 के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में बना रहा, जबकि गुरुग्राम का AQI 346 रहा।

गुणवत्ता अभी गंभीर श्रेणी में

वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, और 300 से 400 तक बहुत खराब और 400 से भी 500 या इससे अधिक को गंभीर माना जाता है।

मेदांता अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट सर्जरी के अध्यक्ष डॉ अरविंद कुमार ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि ऐसी स्थिति ‘मेडिकल इमरजेंसी’ के रूप में योग्य है। मेदांता अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट सर्जरी के अध्यक्ष डॉ अरविंद ने कहा, “यह एक मेडिकल इमरजेंसी है क्योंकि लोग प्रदूषण के अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रभावों से प्रभावित होते हैं। जब फेफड़े इस हवा के संपर्क में आते हैं तो आप तुरंत प्रभावित होते हैं।”

डॉ कुमार ने आगे कहा कि जैसे ही धुआं छाती के अंदर जाता है, यह श्वासनली और फेफड़ों में तत्काल तीव्र सूजन का कारण बनता है; इसके बाद ये जहरीले रसायन फेफड़ों से अवशोषित होकर रक्त में पहुंच जाते हैं। इसके बाद वे सिर से पैर तक हर जगह घूमते हैं और इस तरह हर अंग को प्रभावित करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि अस्पताल में बड़ी संख्या में लोगों की छाती में संक्रमण और निमोनिया की शिकायत करने से यह साबित होता है कि प्रदूषण अपने चरम पर है।

स्वस्थ लोगों को भी होगी आम पीड़ाएं

उन्होंने कहा कि प्रदूषण के कारण सबसे आम पीड़ाएं हैं- गले में खराश और आंखें, आंखों में जलन, लाल आंखें, आंखों में पानी आना, सूखी-खुजली आंखें, नाक में जलन और होठों पर धातु का स्वाद।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने कहा कि ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने जैसे प्रतिबंधों को लागू करने की तत्काल आवश्यकता नहीं है, अपेक्षाकृत बेहतर मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण बुधवार सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है। पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि गुरुवार से तेज हवाओं के कारण हवा की गुणवत्ता में और सुधार होने की संभावना है।

मेदांता के अध्यक्ष ने आगे एक बच्चे के मस्तिष्क पर प्रदूषण के दीर्घकालिक प्रभावों को बताते हुए कहा कि यह उन्हें “अति-चिड़चिड़ा” बना सकता है।

उन्होंने कहा “मस्तिष्क पर दीर्घकालिक प्रभाव बच्चों को अति-चिड़चिड़ा बना देता है। मुझे लगता है कि यह प्रदूषकों से विषाक्त पदार्थों के कारण न्यूरो-सूजन है। बुजुर्ग लोगों में, यह स्ट्रोक के जोखिम को 10 गुना बढ़ा सकता है।”

कई प्रतिबंध लागू

शनिवार को एक्यूआई मीटर पर दिल्ली फिसल कर ‘गंभीर’ हो गई थी। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के बिगड़ने के साथ, दिल्ली के अधिकारियों ने अगले आदेश तक सभी निर्माण कार्य और विध्वंस गतिविधियों को रोक दिया है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को सुबह नौ बजे 376 रहा।

धीमी हवा की गति के साथ प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों और खेत में आग की घटनाओं में अचानक वृद्धि के कारण, पूरे एनसीआर में तत्काल प्रभाव से जीआरएपी के चरण III को लागू करना आवश्यक माना गया।

सीएक्यूएम ने नागरिकों से जीआरएपी को लागू करने में सहयोग करने और जीएआरपी के तहत सिटीजन चार्टर में उल्लिखित कदमों का पालन करने की अपील की। इसके अलावा, जीआरएपी के तीसरे चरण के अनुसार 9 सूत्री कार्य योजना पूरे एनसीआर में लागू की गई थी।

सीएक्यूएम के एक अधिकारी ने बुधवार को पीटीआई को बताया कि चौथे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू करने की तत्काल आवश्यकता नहीं है क्योंकि पूर्वानुमान आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार का संकेत देते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dheeraj Wadhawan: DHFL के पूर्व डायरेक्टर को CBI ने किया गिरफ्तार, हजारों करोड़ के बैंक फ्रॉड का मामला
Myanmar Refugees: स्थानीय लोगों से अधिक म्यांमार के शरणार्थियों की संख्या, सीएम बीरेन सिंह को विधायक ने लिखा पत्र -India News
Boeing Starliner: बोइंग स्टारलाइनर क्रू मिशन में हुई देरी, अंतरिक्ष यान फिर बनी वजह -India News
Sushil Modi Funeral: सुशील मोदी पंच तत्व में हुए विलीन, पूरे राजकीय सम्मान के साथ पटना में हुआ अंतिम संस्कार- Indianews
US Air Force: अमेरिकी वायु सेना के प्रशिक्षक पायलट की मौत, ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान हुआ हादसा -India News
Online Fraud: फ्रीलांस काम के बहाने महिला से 54 लाख रुपए की ठगी, जानें क्या है पूरा मामला?- Indianews
Canada Wildfire: कनाडा की जंगल लगी भीषण आग, कई शहरों पर बढ़ा खतरा -India News
ADVERTISEMENT