होम / गर्भवती महिलाओं को करना चाहिए ये योगासन, मां और बच्चा दोनो रहेंगे तंदरुस्त

गर्भवती महिलाओं को करना चाहिए ये योगासन, मां और बच्चा दोनो रहेंगे तंदरुस्त

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 27, 2023, 4:07 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pregnancy Yoga: गर्भावस्था में हर महिला को कई तरह की सावधानियों के साथ ही अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जाती है। गर्भवस्थ शिशु के समुचित विकास के लिए भी मां का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक होता है। गर्भावस्था की अवस्था में किसी भी तरह की लापरवाही मां के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को डाक्टर के सलाह से ही खान-पान करना चाहिए। इसके साथ ही महिलाओं को कुछ व्यायाम भी करना चाहिए। तो चलिए जानते है गर्भवती महिला के लिए कौन सा व्यायाम करना सही रहेगा।

गोमुखासन

अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान आप पीठ दर्द से जूझ रही हैं, तो आपको ये दोनों आसन करने चाहिए। इस आसन में आपकी रीढ़ खिंचती है और पेट हवा में लटका होता है, जिससे आपको दर्द में आराम मिल सकता है। ये आसन बच्चे को सही पोज़ीशन में लाने के भी काम आते हैं।

दंडयामना भर्मानासन

यह आसन गर्भवति महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह बॉडी वॉल को मजबूत बनाने का काम करता है। बॉडी वॉल ही बच्चे को पेट में सहारा देती है. इसलिए इसका मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है।

उत्कट कोणासन

इस आसन को भी प्रेग्नेंसी के दौरान बेहद कारगर माना जाता है। इस आसन से भी महिलाओं की बॉडी वॉल को मज़बूती मिलती है। इस आसन के नियमित अभ्यासस से हिप्स भी खुलते हैं, जिससे डिलेवरी के समय किसी तरह की दिक्कत नहीं होती।

ये भी पढ़े- 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT