होम / राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भोपाल में आदिवासी संग्रहालय का दौरा किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भोपाल में आदिवासी संग्रहालय का दौरा किया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 16, 2022, 1:08 pm IST

इंडिया न्यूज़ (भोपाल, President Droupadi Murmu visited tribal museum in Bhopal): राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्य के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बुधवार को भोपाल में एक आदिवासी संग्रहालय का दौरा किया।

15 नवंबर से मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारतीय संस्कृति और विकास यात्रा में मध्यप्रदेश के लोगों का अमूल्य योगदान है। इससे पहले 15 नवंबर को मुर्मू ने कहा था कि मध्यप्रदेश में एक ओर तो अनुपम प्राकृतिक सौन्दर्य है; दूसरी ओर, इसकी बहुत समृद्ध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत है।

राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुर्मू ने मंगलवार शाम राजभवन भोपाल में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उनके सम्मान में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में भाग लिया।

योजनाओं की आधारशिला भी रखी 

इस अवसर पर, उन्होंने वस्तुतः ग्वालियर में DRDO की ‘मैक्सिमम माइक्रो-बायोलॉजिकल कंटेनमेंट लेबोरेटरी’ और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की रातापानी-इटारसी सड़क परियोजना की आधारशिला रखी।

सभा को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा, “मध्य प्रदेश के लोगों ने भारतीय संस्कृति और विकास यात्रा में अमूल्य योगदान दिया है। एक ओर, मध्य प्रदेश में अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता है, दूसरी ओर, इसकी एक बहुत समृद्ध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत है। महान कवि कालिदास और संगीत सम्राट तानसेन से लेकर लता मंगेशकर तक कई प्रतिभाओं ने इस भूमि पर जन्म लिया।”

“भारत के पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा इसी मिट्टी के लाल थे। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली महू है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के तेजस्वी व्यक्तित्व और गौरवशाली राजनीतिक जीवन का प्रारम्भिक विकास मध्य प्रदेश में ही हुआ।” राष्ट्रपति ने कहा

एमपी में अनेक आकर्षक ऐतिहासिक स्थल

राष्ट्रपति ने कहा कि मध्यप्रदेश में अनेक आकर्षक ऐतिहासिक स्थल हैं। महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर के ज्योतिर्लिंग, उज्जैन का सिंहस्थ कुंभ, नर्मदा का उद्गम और अमरकंटक में प्रथम जैन तीर्थंकर ऋषभदेव का मंदिर, चित्रकूट में भगवान श्री राम का वनवास स्थल, मध्य प्रदेश के आध्यात्मिक महत्व को रेखांकित करते हैं।

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्यप्रदेश में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है। राज्य में कई राष्ट्रीय उद्यान, वन्यजीव अभ्यारण्य और बाघ अभयारण्य हैं। उसने कहा कि नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क में चीता के हालिया स्थानांतरण के बारे में वन्यजीव उत्साही बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने देश में विलुप्त चीतों के पुनर्वास के अभियान की सफलता की कामना की।

स्वच्छ शहर के लिए  इंदौर की तारीफ़

राष्ट्रपति ने कहा कि इंदौर शहर को लगातार छठी बार सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला और मध्य प्रदेश ने ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2022’ में सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार जीता। इसके अलावा, एक लाख से अधिक आबादी वाले 100 सबसे स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में 30 शहर मध्य प्रदेश के हैं। उन्होंने कहा कि यह सफलता जागरूकता और सक्रिय जनभागीदारी का प्रभावी उदाहरण है। उन्होंने राज्य में स्वच्छता की संस्कृति को मजबूत करने के लिए मध्यप्रदेश के लोगों की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए उनका प्रयास सभी के लिए अनुकरणीय है।

“मध्यप्रदेश ने समावेशी विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। राज्य ने विकास के कई पैमानों पर प्रभावशाली उपलब्धियां हासिल की हैं। मध्यप्रदेश का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) पिछले एक दशक में लगभग साढ़े तीन गुना बढ़ा है। यह खाद्यान्न उत्पादन में अग्रणी राज्यों में शुमार है।” राष्ट्रपति ने कहा

राष्ट्रपति ने कहा “पिछले चार वर्षों में कृषि विकास दर में औसतन 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने राज्य के समग्र विकास के लिए मध्यप्रदेश सरकार की सराहना की और विश्वास व्यक्त किया कि मध्यप्रदेश के विकास की यात्रा और तेज गति से आगे बढ़ेगी और उस विकास का लाभ राज्य के सभी वर्गों तक पहुंचेगा।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT