होम / Rahul Gandhi In CG: छत्तीसगढ़ दौरे पर राहुल गांधी, जाति जनगणना पर दिया बड़ा बयान

Rahul Gandhi In CG: छत्तीसगढ़ दौरे पर राहुल गांधी, जाति जनगणना पर दिया बड़ा बयान

Shanu kumari • LAST UPDATED : September 25, 2023, 4:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rahul Gandhi In CG: साल के अंत में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव होना है। जिसे लेकर तैयारी तेज हो गई है। छत्तीसगढ़ के मतदाताओं को साधने के लिए आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंचे। अपने इस दौरे पर उन्होंने बिलासपुर जिले में आवास न्याय सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित किया। साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास न्याय योजना (MGANY) का शुभारंभ भी किया है। बता दें कि राहुल गांधी एक महीने में दूसरी बार छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंचे हैं। मंच पर राहुल गांधी के साथ छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, मंत्री रविंद्र चौबे समेत अन्य नेता मौजूद रहें।

  • भारत सरकार के 90 में से सिर्फ 3 सचिव OBC समाज के
  • आवास योजना 1985 में शुरु हुआ था

जाति जनगणना पर समर्थन

उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत सरकार के 90 में से सिर्फ 3 सचिव OBC समाज के हैं… किसी को चोट लगती है तो डॉक्टर एक्स-रे कराने के लिए कहता है जिससे पता चल सके कि कितनी चोट लगी है। जाति जनगणना हिंदुस्तान का एक्स-रे है। इससे पूरे देश को पता चलेगा कि OBC, दलित, आदिवासी, महिला कितने हैं। एक बार यह डेटा सामने होगा तो देश सबको साथ लेकर, सबको भागीदारी देकर साथ चल पाएगा।”

राजीव गांधी ने शुरु किया था

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आवास योजना 1985 में राजीव गांधी जी के समय हीं शुरु किया गया था। उस समय इस योजना का नाम इंदिरा आवास योजना था। जिसे अब प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से जाना जाता है। इस कार्यक्रम में राहुल गांधी ने ‘‘छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना‘‘ का शुभारंभ किया। जिसमें 30 हजार हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्र दिया गया। साथ ही योजना की पहली किस्त की राशि भी हितग्राहियों के खाते में डाली गई।

बिलासपुर संभाग पर खास नजर

बता दें कि बिलासपुर संभाग विधानसभा चुनाव के साथ साथ लोकसभा की नजर से भी काफी महत्वपूर्ण है। बिलासपुर संभाग छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा संभाग है। जहां 8 जिलों में 25 विधानसभा सीट (Bilaspur Seat) आती है। इन सीटों पर जीत हासिल करने के लिए सितंबर महीने में कांग्रेस 3 बड़े नेताओं ने छत्तीसगढ़ का दौरा किया है। सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजनांदगांव में दौरा किया।

जिसके बाद 21 सितंबर को प्रियंका गांधी दुर्ग में महिला मतदाताओं को साधने पुहंची। जिसके बाद आज 25 सितंबर को राहुल गांधी के बिलासपुर पहुंचे। वहीं 28 सितंबर को एक बार फिर से मल्लिकार्जुन खड़गे की भी छत्तीसगढ़ दौरे की ख़बर है। साल 2018 विधानसभा चुनाव में बिलासपुर संभाग के 25 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के खाते में 14 सीटें आईं थीं। वहीं बीजेपी को 7 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा बीएसपी और जोगी कांग्रेस के खाते में कुल चार सीटें गई थी।

Also Read:

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Biwi No 1 के 25 साल पुरे होने पर जैकी भगनानी ने मनाया जश्न, रकुल पर इस तरह लुटाया प्यार -Indianews
Lok Sabha Election 2024: झारखंड के दुमका में गरजे पीएम मोदी, कहा- हमारे सत्ता में आने के बाद घोटाले नहीं होते-Indianews
काश हमारे पास जीवन भर यह टीम होती…, IPL 2024 में जीत पर Shah Rukh ने जाहिर की खुशी -Indianews
Viral Videos: चार प्रेमियों के साथ भागी महिला, शादी करने पर दिया जोर तो कह दी ये बात-Indianews
Singham Again का कश्मीर शेड्यूल पूरा करने पर Rohit Shetty ने लिखा थेक्यू नोट, शेयर किया BTS वीडियो -Indianews
Uttar Pradesh: शादी करके अगले ही दिन घर से फरार हुआ दुल्हा, पांच दिन बाद लौटा घर-Indianews
Hospital Fire: दिल्ली के पश्चिम विहार अस्पताल में लगी भीषण आग, दमकल की 6 गाड़ियां मौके पर मौजूद-Indianews
ADVERTISEMENT