होम / Live Rajya Sabha Election 2022 : महाराष्ट्र में 180 विधायक डाल चुके वोट, नवाब मलिक को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत

Live Rajya Sabha Election 2022 : महाराष्ट्र में 180 विधायक डाल चुके वोट, नवाब मलिक को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 10, 2022, 1:29 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
राज्यसभा चुनाव के लिए जारी वोटिंग के दौरान महाराष्ट्र में सहयोगी दल शिवसेना और NCP आपस में भिड़ गए हैं। फिलहाल महाराष्ट्र में 180 विधायक वोट डाल चुके हैं। एनसीपी से विधायक नवाब मलिक को हाईकोर्ट से झटका लगा है। चूंकि वे फिलहाल जेल में बंद हैं। इसलिए वे राज्यसभा में वोट नहीं डाल पाएंगे। उन्होंने एप्लीकेशन लगाई थी कि राज्यसभा चुनाव में उनको वोट डालने दिया जाए। लेकिन हाईकोर्ट में जस्टिस नाइक ने राहत देने से इनकार कर दिया है।

शिवसेना के दूसरे और भाजपा के तीसरे उम्मीदवार को लेकर फंसा पेंच

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 6 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। यहां विधानसभा के 288 सदस्य हैं। ऐसे में राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए 42 वोट की जरूरत होगी। वर्तमान विधानसभा में भाजपा के 106, शिवसेना के 56, एनसीपी के 53 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं। कयास हैं कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना एक-एक और भाजपा दो उम्मीदवारों को आसानी से जिता सकते हैं। लेकिन यहां शिवसेना के दूसरे और भाजपा के तीसरे उम्मीदवार की वजह से पेंच फंसा है।

भाजपा के पास तीसरे उम्मीदवार के लिए 22 वोट हैं। जबकि शिवसेना के पास दूसरे उम्मीदवार के लिए 14 वोट हैं। यहां भाजपा के पास 6 निर्दलियों समेत 113 विधायकों का समर्थन है। ऐसे में तीसरे उम्मीदवार के लिए उसके पास कुल वोटों की संख्या 29 हो जाती है।

हालांकि सत्ताधारी महा विकास अघाड़ी 169 विधायकों के समर्थन का दावा करती है। इसमें शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के 153 विधायक हैं। इनके अलावा 8 निर्दलीय और 8 अन्य छोटी पार्टियों के विधायक शामिल हैं। निर्दलीय और छोटी पार्टियों को छोड़कर शिवसेना उम्मीदवार के लिए 27 अतिरिक्त वोट रहेंगे।

बताया जा रहा है कि अगर निर्दलीय और छोटे दलों ने चुनाव के दौरान महा विकास अघाड़ी के पक्ष में वोट दिया तो ये संख्या 43 पहुंच जाएगी। ऐसे में शिवसेना का उम्मीदवार सीट जीत जाएगा। लेकिन अगर भाजपा कुछ निर्दलीय और छोटे दलों के विधायकों को अपने साथ जोड़ लेती है तो मुकाबला कांटे का हो जाएगा।

4 राज्यों में 16 सीटों के लिए हैं राज्यसभा चुनाव

Rajya sabha election

गौरतलब है कि राज्यसभा की 16 सीटों के लिए आज महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटक में वोटिंग जारी है। महाराष्ट्र से राज्यसभा की 6 सीटें, कर्नाटक और राजस्थान से 4-4 सीटें एवं हरियाणा से 2 सीटें हैं। चारों ही राज्यों में टक्कर का मुकाबला है। इन सभी 16 सीटों के नतीजे आज शाम को ही आ जाएंगे।

सभी जगह पार्टियों ने विधानसभा में उनकी विधायी ताकत की तुलना से ज्यादा उम्मीदवार उतारे हैं। इसी कारण चुनाव के दौरान हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका जताई जाती रही है। कांग्रेस ने राजस्थान और हरियाणा के विधायकों को एकजुट करके रिसॉर्ट में भी रखा था।

ये भी पढ़े : कर्नाटक में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला

ये भी पढ़े : कार्तिकेय शर्मा की जीत पक्की, आसान नहीं माकन की डगर

ये भी पढ़े : आज होगा चार राज्यों की 16 सीटों पर राज्यसभा चुनाव, जानिए किस राज्य में क्या है चुनावी माहौल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

हमारे साथ जुड़ें :  TwitterFacebook | YouTube

Tags:

लेटेस्ट खबरें