होम / Ranjit Singh Chautala on India News Haryana Manch : बिजली के मामले में हरियाणा की बड़ी छलांग, देश में 16वें पायदान से आया 5वें नंबर पर

Ranjit Singh Chautala on India News Haryana Manch : बिजली के मामले में हरियाणा की बड़ी छलांग, देश में 16वें पायदान से आया 5वें नंबर पर

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 26, 2023, 6:47 pm IST

इंडिया न्यूज़,हरियाणा (Ranjit Singh Chautala on India News Haryana Manch) : सार्थक चर्चा, प्रदेश की जनता के सवाल और तमाम राजनेताओं के जवाब, लगातार इंडिया न्यूज हरियाणा के मंच के माध्यम से आवाम की आवाज बनने का काम किया जा रहा है और तमाम नेता बेबाकी के साथ सवालों के जवाब दे रहे हैं। इसी बीच मंच पर आए हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला।

बिजली मंत्री जी से सबसे पहले यह पूछा गया कि एक लम्बा अनुभव रहा है आपका सियासत और राजनीति में। ऐसे में चौधरी बंसी लाल के समय से अगर बात करें तो कितनी तब्दीली चंडीगढ़ में उस समय की सियासत में और आज के समय में आप देखते हैं?

चंडीगढ़ सबसे बढ़िया शहर

बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने सभी का धन्यवाद करते हुए इसका जवाब दिया कि चंडीगढ़ 1959 से बनना शुरू हुआ और मेरा यहां 59 से रहना है। सिर्फ एक सिनेमा हॉल था, मार्कीट ही 22 की थी। उस समय 17 की मार्कीट नहीं थी। 1957 से 62 तक हमारी राजधानी शिमला होती थी। उस समय सर्दियों में सेशन चंडीगढ़ में होता था और गर्मियों में शिमला कैपिटल होती थी। हमारा आज का राजभवन उस समय मुख्यमंत्री आवास हुआ करता था। ये चंडीगढ़ बहुत धीरे धीरे बढ़ा है। मैं भी काफी देशाें में घूमा हूं। लेकिन जो आदमी यहां रह लिया वह बाहर नहीं जाना चाहता। चंडीगढ़ सबसे बढ़िया शहर है।

रणजीत सिंह से पूछा गया कि जिस तरह से आप इस अनुभव के साथ सरकार में जिम्मेदारी दी गई थी, जब सरकार में आपको मंत्री पद दिया गया था। आज के दिन मे प्रदेश में बिजली व्यवस्था की बात करें, क्योंकि 24 घंटे बिजली देने का वायदा किया गया था। लेकिन आज के समय में चाहे वो शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण हो, इस पर कितनी खरा उतर पा रही है सरकार?

इस पर बिजली मंत्री ने जवाब दिया कि एक शब्द है कि जितना हमने 1600 साल में ज्ञान अर्जित किया, वो सूचना टेक्नोलॉजी के कारण पिछले 150 साल में कर लिया। और जितना 150 साल में हमने आईटी की वजह से ज्ञान अर्जित किया वो पिछले 18 साल में किया और जितना हमने 18 साल में ज्ञान अर्जित किया, इतना हमने आईटी की वजह से पिछले 5 साल में किया। आज उसमें पावर एक महत्वपूर्ण सेक्टर है। उदाहरण के तौर पर अगर एक खाड़ी देश, जैसे दुबई में यदि बिजली न होती तो वह देश बसते क्या? इसलिए पॉवर सबसे महत्वपूर्ण सेक्टर हो गया है हर एक आदमी के जीवन में।

हरियाणा में पॉवर की पॉजीशन

हरियाणा में जो पॉवर की पॉजीशन है, मेरे से पहले हमारे माननीय मुख्यमंत्री जी पॉवर में रहे, फाइनेंस के बाद सबसे बड़ा विभाग है। और पिछले साढ़े 3 साल से मेरे पास है। पॉवर में आज के दिन हम बहुत बढ़िया कर रहा है।

दो बात कि हमारे पूरे देश में डिस्काउंट की 47 कंपनियां हैं। 47 कंपनियों में हम 15वें व 16वें पायदान पर थे। आज हम 47 में 5वें व छठे स्थान पर हैं। पहली चारों कंपनी गुजरात के पास है। अगर स्टेट की बात करें तो हम नंबर 2 है।

ये भी पढ़ें :- India News Haryana Manch पर बोले पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए लाए आरक्षण बिल, हजारों गरीब लोगों को मिली नौकरियां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में फैसला सुनाने वाले जज को आया इंटरनेशनल कॉल, दिया मौत की धमकी
मुफ्त डोसा, रैपिडो यात्रा और बीयर सहित कई चीजों पर छूट, बेंगलुरू में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किया ऐलान
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
ADVERTISEMENT