होम / सऊदी अरब ने अर्जेटीना के खिलाफ जीत के बाद राष्ट्रीय छुट्टी का ऐलान किया

सऊदी अरब ने अर्जेटीना के खिलाफ जीत के बाद राष्ट्रीय छुट्टी का ऐलान किया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 23, 2022, 8:10 am IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Saudi King Declares Holiday After Shock Win Over Argentina):सऊदी अरब ने फीफा विश्व कप में फुटबॉल टीम की अर्जेंटीना के खिलाफ 2-1 से जीत के बाद गुरुवार 24 नवंबर को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया है। सऊदी किंग सलमान ने आज ऐलान किया कि सभी सरकारी और निजी कर्मचारियों को गुरुवार को छुट्टी मिलेगी। स्कूल भी बंद रहेंगे।

रॉयल कोर्ट के सलाहकार और सऊदी अरब के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी के प्रमुख तुर्की अल-शेख ने ट्विटर पर घोषणा की कि मंगलवार को शहर के प्रमुख थीम पार्क और मनोरंजन केंद्रों में प्रवेश शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

मंगलवार को खेले गए अर्जेंटीना बनाम सऊदी अरब मुकाबले में 10वें मिनट में कप्तान लियोनल मेसी के गोल से बढ़त लेने के बावजूद टीम मैच नहीं जीत सकी। सऊदी अरब के लिए सालेह अलसेहरी ने 48वें और 53वें मिनट में सालेम अलडावसारी ने गोल किया।

10वें मिनट में ही मेसी ने दागा गोल

मुकाबले के शुरू होते ही लियोनल मेसी ने सबसे पहला गोल किया। उन्होंने मुकाबले के 10वें मिनट में अर्जेंटीना को बढ़त दिलाई। सऊदी अरब के खिलाफ मिली पेनल्टी का फायदा उठाते हुए गोल किया।

मेसी का विश्व कप इतिहास में यह सातवां गोल था। पहले हाफ के समाप्त होने के बाद मेसी के गोल की बदौलत अर्जेंटीना 1-0 से चल रही थी।

सऊदी अरब की शानदार वापसी

दूसरे हाफ का खेल शुरू होते ही सऊदी अरब ने अपना आक्रामक खेल दिखाते हुए 48वें मिनट में अपना पहला गोल किया। सऊदी अरब के लिए सालेह अलशेहरी ने यह गोल दागा।

सालेह के इस गोल के साथ ही मुकाबला बराबरी पर आ गया था। इसके बाद एक बार फिर सऊदी अरब ने अपने आक्रामक में 53वें मिनट में अपनी बढ़त को दोगुना कर लिया।

उसके लिए सालेम अलडसारी ने टीम का दूसरा गोल किया। मुकाबले में बढ़त बनाने के बाद सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को वापसी करने का कोई भी मौका नहीं दिया और इस मुकाबले को जीत कर विश्व कप में विजय शुरुआत की।

36 जीतों का रिकॉर्ड टूटा

इस हार के साथ अर्जेंटीना के लगातार 36 मैचों में जीत का क्रम टूट गया। इस दौरान वह 25 मैच जीता था और 11 ड्रॉ हुए थे। 1974 के बाद पहली बार अर्जेंटीना ने अपने पहले मैच में 2 गोल खाए हैं।

तब उसे पोलैंड के खिलाफ 2-3 से हार मिली थी। फीफा विश्व कप 2022 के खिताब की प्रबल दावेदार अर्जेंटीना का मुकाबला अब 27 नवंबर को मैक्सिको और 30 नवंबर को पोलैंड के खिलाफ होगा।

सऊदी अरब की विश्व कप इतिहास में यह सिर्फ तीसरी जीत है। अर्जेंटीना को प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिए अब अपने बाकी बचे दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी।

मेसी ने रचा इतिहास

वहीं, लियोनल मेसी ने इस मैच में गोल कर इतिहास रच दिया है। वह अर्जेंटीना के लिए चार अलग-अलग विश्व कप में गोल करने वाले पहले फुटबॉलर बन गए हैं। उन्होंने 2006, 2014, 2018 और 2022 में गोल किया। अर्जेंटीना ने साल 1978 और 1986 में फीफा विश्व कप की ट्रॉफी उठाई थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT