होम / SCO Summit 2023: SCO के मंच से बोले पीएम मोदी, "हमें आतंक विरुद्ध मिलकर लड़ाई करनी होगी"

SCO Summit 2023: SCO के मंच से बोले पीएम मोदी, "हमें आतंक विरुद्ध मिलकर लड़ाई करनी होगी"

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 4, 2023, 1:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), SCO Summit 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार, 4 जुलाई को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन की बैठक में शिरकत की थी। वर्चुअली आयोजित की गई इस बैठक में रूस और चीन समेत एससीओ के सदस्य देश शामिल हुए थे। बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस समय विश्व विवाद, तनाव और महामारी से घिरा हुआ है, ऐसे में हमें मिलकर काम करना है पीएम मोदी ने एससीओ में सुधार के प्रस्ताव का समर्थन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर भी निशाना साध दिया।

हमें आतंक विरुद्ध मिलकर लड़ाई करनी होगी- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आतंकवाद क्षेत्रीय एवं वैश्विक शांति के लिए प्रमुख खतरा बना हुआ है इस चुनौती से निपटने के लिए निर्णायक कार्रवाई आवश्यक है। आतंकवाद चाहे किसी भी रूप में हो, किसी भी अभिव्यक्ति में हो, हमें इसके विरुद्ध मिलकर लड़ाई करनी होगी कुछ देश, क्रॉस-बॉर्डर टेररिज्म को अपनी नीतियों के टूल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। आतंकवादियों को पनाह देते हैं SCO को ऐसे देशों की आलोचना में कोई संकोच नहीं करना चाहिए।

भारत के लैंग्वेज प्लेटफॉर्म पर बोले पीएम

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री ने भारत के लैंग्वेज प्लेटफॉर्म के बारे में सदस्य देशों को बताया कि हमें एससीओ के भीतर भाषा की बाधा को दूर करने के लिए भारत के एआई-आधारित लैंग्वेज प्लेटफॉर्म भाषिनी को सभी के साथ साझा करने में खुशी होगी। यह डिजिटल प्रौद्योगिकी और समावेशी विकास का एक उदाहरण बन सकता है।

अफगानिस्तान के साथ मिलकर काम करने की पीएम ने की अपील 

पीएम मोदी ने अफगानिस्तान को लेकर सभी सदस्य देशों से मिलकर काम करने की अपील की पीएम मोदी ने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति का सीधा असर का हम सभी (देशों) की सुरक्षा पर पड़ा है। अफगानिस्तान को लेकर भारत की चिंताएं और अपेक्षाएं एससीओ के अधिकांश सदस्य देशों की तरह ही हैं। हमें अफगानिस्तान के लोगों के कल्याण के लिए एकजुट प्रयास करने होंगे। यह महत्वपूर्ण है कि अफगानिस्तान की भूमि का उपयोग पड़ोसी देशों में अशांति फैलाने या चरमपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए न किया जाए।

ये भी पढ़ें- Modi Cabinet: मोदी मंत्रिमंडल में बदले जा सकते इन मंत्रियों के पद, नए चेहरों को मिल सकता है मौका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT