होम / separation marriage: इस देश में बढ़ रहा सेपरेशन मैरिज का चलन, जानिए क्या है यह मामला

separation marriage: इस देश में बढ़ रहा सेपरेशन मैरिज का चलन, जानिए क्या है यह मामला

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 16, 2023, 11:54 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) separation marriage: भारत मे शादी का क्या मतलब होता है। भारत मे शादी पूरे विधि विधान से होती है और तेरे लेते समय एक-दूसरे के साथ जीने मरने की कसम खाई जाती है और पूरी जिंदगी साथ रहने का वादा किया जाता है। इसके अलावा एक-दूसरे का ख्याल रखना और एक-दूसरे को बेइंतहा मोहब्बत करना ही भारत में शादी का असली  मायने यही होते हैं। हालांकि, विभिन्न देशों मे शादी के मायने अलग-अलग होते हैं। अधिकतर देशों में शादी के मायने उन देश की संस्‍कृति, सामाजिक व्‍यवस्‍था, चलन और प्रथा के आधार पर किए जाते हैं। लेकिन, जापान में आजकल शादी को लेकर एक नया ही ट्रेंड बन रहा है, जिसको ‘सेपरेशन मैरिज’ या ‘वीकेंड मैरिज’ नाम दिया गया है।

जानिए क्या है ‘सेपरेशन मैरिज’

दरअसल, जापान के कपल एक ही शहर में रहते हैं लेकिन अलग-अलग शहर में रहते है, और वह बस वीकेंड्स पर मिलते हैं। बता दें कि इससे तनाव और तलाक दोनों की दर कम हो सकती है। इसलिए जापान के लोगों ने इस फॉर्मूले को एक नाम भी दिया है। इसे ‘सेपरेशन मैरिज’ या ‘वीकेंड मैरिज कहा जाता है, जिसमें कोई कपल कानूनी तौर पर शादीशुदा होकर भी आजाद जिंदगी जीता है।

प्राइवेसी और आजादी के लिए बनाया गया यह कानून

बता दें, जापान के लोग एक-दूसरे को फ्रीडम देने पर खासा यकीन करते हैं। बताया जा रहा है की पति-पत्नी के रिश्ते में ये स्पेस बना रहेगा तो, इनके लिए यह बेहतरीन होगा। इसमें कपल शादी के बाद भी ज्यादातर समय अलग रह रहे हैं। ताकि उनकी प्राइवेसी और आजादी बनी रहे, वहीं उनके बीच का रोमांस भी बरकरार रहे।

ये भी पढ़े- Canada-India: भारत और कनाडा के संबंधों में आई कड़वाहट? कनाडा की व्यपार मंत्री ने व्यपार मिशन को स्थगित करने का लिया फैसला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल केस में नया मोड़, मेडिकल रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा-Indianews
Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल केस में दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार अरेस्ट- indianews
Lok Sabha Election: यात्रा के दौरान ले जा रहे 50 हजार रुपए से अधिक नकदी? अपने पास जरूर रखें ये पेपर
Chinese Constitution: चीनी संविधान पर छिड़ा घमासान, असम सीएम ने राहुल गांधी पर लगाया बड़ा आरोप- indianews  
Sonam Kapoor को नहीं पसंद आया ऐश्वर्या राय का कान्स लुक! एक्ट्रेस ने इवेंट से की इस शख्स की तारीफ -Indianews
T20 World Cup: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के नाम किए फाइनल, यहां देखें लिस्ट-Indianews
Raghav Chadha: स्वाति मालीवाल केस में बढ़ी हलचल, भारत लौटने के बाद राघव चड्ढा सीधे पहुंचे केजरीवाल के घर-Indianews
ADVERTISEMENT