होम / विश्व दृष्टि दिवस विशेष: बेहतर दृष्टि के लिए इन 6 बातों का पालन करें

विश्व दृष्टि दिवस विशेष: बेहतर दृष्टि के लिए इन 6 बातों का पालन करें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 13, 2022, 12:41 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Six way to Improve Eye Sight): विश्व दृष्टि दिवस, 13 अक्टूबर को मनाया जाता है, जो रेटिना की बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और देश भर में लाखों लोगों को दृष्टि से संबंधित बीमारियों को लेकर समुदाय की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का अवसर देता है .

इस वर्ष विश्व दृष्टि दिवस की थीम है ‘अपनी आंखों से प्यार करें’ है, जो किसी की आंखों की देखभाल के महत्व को दर्शाता है, जिसके वे हकदार हैं। यह दिन नियमित नेत्र परीक्षाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं, खासकर उन लोगों में जो बीमारी से ग्रस्त हैं या जिन्हें मधुमेह जैसी पुरानी बीमारी है।

दृष्टि हमारी सबसे महत्वपूर्ण भावना है क्योंकि हमारी दृष्टि हमारी धारणा को संचालित करती है। हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि उम्र के साथ आंखें बीमार और क्षतिग्रस्त होने वाली पहली इंद्रियों में से हैं जब अस्वास्थ्यकर जीवन शैली अपनाते है, धूम्रपान करते हैं और वंशानुगत प्रवृत्ति रखती हैं।

बच्चों में रेटिनल बीमारियों को रोकने के लिए शुरुआत से ही आंखों की देखभाल करनी चाहिए। वही वयस्कों और वृद्ध लोगों के लिए यह आवश्यक है कि वे दुर्घटनाओं या गिरने जैसी जानलेवा घटनाओं को रोकने के लिए अपनी आंखों की देखभाल करें। इसलिए, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी), और डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसीआंखों की बीमारियों की प्रारंभिक रोकथाम में नियमित जांच (डीआर) कराती रहने की जरुरत है।

वीआरएसआई के अध्यक्ष डॉ. एन एस मुरलीधर कहते है, “मेरे नैदानिक ​​अभ्यास में, हम एक महीने में लगभग 60% रेटिना रोग के रोगियों, 10% ग्लूकोमा रोगियों और 30% मोतियाबिंद रोगियों को देखता हूँ। तीनों स्थितियों की कुंजी समय पर निदान और उपचार है। समय पर उपचार नही होने के परिणामस्वरूप अपरिवर्तनीय दृष्टि हानि हो सकती है।

बेहतर दृष्टि बनाए रखने के लिए इन 6 बातों का पालन करें-

1. नियमित जांच– अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे बीमारियों को रोकने या उनका जल्दी पता लगाने और दृष्टि हानि को रोकने में मदद कर सकते हैं।

2. आंखों से संबंधित बीमारियों से अच्छी तरह अवगत रहें- आंखों से संबंधित बीमारियों से अवगत होने से आपको और आपके देखभाल करने वालों को उन्हें बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। चाहे वह बाहरी क्षति हो या अंतर्निहित स्थिति, हमारी दृष्टि को संरक्षित करने के लिए जागरूकता महत्वपूर्ण है।

3. अपने शेड्स पहनें– मैकुलर डिजनरेशन एक ऐसी स्थिति है जहां मैक्युला समय के साथ बिगड़ जाता है जो धुंधलापन और कुछ मामलों में अंधापन का कारण बनता है। सूरज की यूवी किरणें इस प्रक्रिया को बढ़ाती हैं, इसलिए धूप का चश्मा पहनकर अपनी आंखों की सुरक्षा करना बहुत जरूरी है।

4. स्क्रीन से ब्रेक लें– कंप्यूटर, टीवी और फोन का अत्यधिक उपयोग आंखों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है और यहां तक ​​कि सूखी आंखें भी पैदा कर सकता है, जिससे दृष्टि स्पष्टता प्रभावित होती है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप स्क्रीन समय कम करने के लिए हर 30-40 मिनट में ब्रेक लें या 20-20-20 नियम का प्रयास करें- हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए अपने सामने लगभग 20 फीट दूर देखें।

5. मॉनिटर, ग्लूकोज के स्तर और रक्तचाप को नियंत्रित करें- मधुमेह रोगियों के लिए ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण है यदि डीआर से बचना या प्रबंधित करना चाहते हैं तो। ग्लूकोज का उच्च स्तर DR से अंधापन पैदा कर सकता है, जबकि उच्च रक्तचाप हृदय और आंखों जैसे अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

6. एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें- एक स्वस्थ जीवन शैली में स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद के साथ-साथ धूम्रपान और शराब के सेवन जैसे दोषों को दूर करना शामिल है। यह दृष्टि हानि को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी आंखों पर दबाव डालता है और रेटिना क्षति और प्रगतिशील नेत्र रोगों को रोकता है।

रेटिना की क्षति को ठीक करना मुश्किल होता है, इसलिए आपको अपनी जीवनशैली के साथ अनुशासित होना चाहिए, नियमित रूप से अपने चेक-अप के साथ और आंखों को नुकसान और खराब दृष्टि को रोकने के लिए अनुशंसित उपचार का पालन करना चाहिए.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT