होम / Solar Panels: साल 2026 तक घर की छतों पर लगा सकेंगे सोलर पैनल, सरकार करेगी मदद

Solar Panels: साल 2026 तक घर की छतों पर लगा सकेंगे सोलर पैनल, सरकार करेगी मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 9, 2022, 4:42 pm IST

Solar Panels on Roofs by 2026 Help of the Government: सरकारी मदद से साल 2026 के 31 मार्च तक घर की छतों पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवा सकेंगे। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की तरफ से देश भर के सभी उपभोक्ताओं को घर की छतों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रति किलोवाट 14,588 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है और तीन किलोवाट तक की पैनल स्थापना पर ये सब्सिडी ली जा सकती है। एमएनआरई (MNRI) ने सोलर पैनल लगवाने के इच्छुक उपभोक्ताओं को किसी भी वेंडर को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देने की भी सलाह दी है।

सोलर लगवाने की प्रक्रिया हुई सरल

आपको बता दें कि घर की छतों पर सोलर पैनल की स्थापना की प्रक्रिया को बिल्कुल सरल बनाने के लिए एमएनआरई की तरफ से इस साल जुलाई में नेशनल पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल पर उपभोक्ता अपने राज्य, बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और बिजली वितरण कंपनी की जानकारी देकर सोलर पैनल लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सोलर पैनल लगाने के लिए वेंडर की जानकारी भी पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है। सोलर पैनल की स्थापना होते ही एक माह के भीतर उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की राशि आ जाती है।

73,594 उपभोक्ताओं ने कराया पंजीयन

MNRI के मुताबिक बताया गया कि अब तक 73,594 उपभोक्ताओं ने पोर्टल पर पंजीयन कराया गया है और पोर्टल के माध्यम से घर की छतों पर सोलर पैनल की स्थापना के लिए 29,000 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। एमएनआरई के मुताबिक, नेशनल पोर्टल पर आवेदन करने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। सोलर पैनल लगाने के बाद कम से कम पांच साल तक वेंडर उपभोक्ता को सेवा देता रहेगा।

मंत्रालय को सूचना मिली थी कि सब्सिडी दिलाने के नाम पर वेंडर अतिरिक्त शुल्क मांग रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि सब्सिडी दिलाने के नाम पर वेंडर या बिजली वितरण कंपनी को कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है। सरकार ने वर्ष 2017 में वर्ष 2022 तक 40,000 मेगावाट रूफटॉप सोलर की स्थापना का लक्ष्य रखा था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT