होम / T20 World Cup 2022: आईसीसी ने किया बड़ा फैसला, सेमीफाइनल और फाइनल के लिए बदले ये नियम

T20 World Cup 2022: आईसीसी ने किया बड़ा फैसला, सेमीफाइनल और फाइनल के लिए बदले ये नियम

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 4, 2022, 6:02 pm IST

T20 World Cup 2022 का रोमांच अपने चरम पर है। ऐसे में जब टीमें सुपर-12 का अपना आखिरी मुकाबला खेल रही हैं तो सबका ध्यान इस बात पर टिका हुआ है कि आखिर सेमिफाइनल में कौन – कौन सी टीमें जगह बना पाएंगी। बता दें इन सब के परे ICC ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है.अब सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के दौरान बारिश या किसी अन्य कारणों से बाधा पहुंचती है तो डकवर्थ लुईस नियम से मैच का फैसला तभी होगा जब दोनों टीमें 10-10 ओवर खेल चुकी होंगी.

टी20 वर्ल्ड कप में इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है. यदि बारिश के चलते सेमीफाइनल या फाइनल में निर्धारित तिथि को दोनो टीमों के बीच मिनिमम 10-10 ओवर्स का खेल नहीं होगा तो रिजर्व डे का प्रयोग किया जाएगा.

साथ ही सेमीफाइनल मुकाबले में यदि बारिश के चलते रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं निकला तो ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी.

यदि फाइनल मुकाबला धुल जाता है तो दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. 2002 के चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका की टीम संयुक्त विजेता रही थी. टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मैच सिडनी में 9 नवंबर को खेला जाएगा.वहीं दूसरा सेमीफाइनल मैच एडिलेड ओवल में 10 नवंबर को आयोजित होना है.फाइनल मैच का आयोजन 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में किया जाएगा.

सुपर-12 में हर टीम को जीतने पर दो प्वाइंट मिल रहे हैं, वही हारने वाली टीम को जीरो प्वाइंट मिल रहे हैं. अगर मैच टाई या रद्द होता तो टीमों में एक-एक प्वाइंट बंट जाएगा. जैसा कि जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच मैच में देखने को मिला था. अगर ग्रुप में दो टीमों के प्वाइंट्स बराबर होंगे, तब इस हिसाब से फैसला लिया जाएगा कि उन्होंने टूर्नामेंट में कितने मैच जीते, उनका नेट-रनरेट क्या था और आमने-सामने का क्या रिकॉर्ड रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.