होम / Tech News: 6G टेकनोलॉजी के लिए भारत ने हासिल किए 100 पेटेंट, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

Tech News: 6G टेकनोलॉजी के लिए भारत ने हासिल किए 100 पेटेंट, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 16, 2023, 11:00 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Tech News: 99% of mobile phones, used in India are made locally): टेकनोलॉजी की क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ता भारत अब 5जी के बाद 6जी की तैयारियों में जुट गया है। देश में तेजी से 5जी नेटवर्क को रोलआउट करने के बाद भारतीय वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और शिक्षाविदों ने 6जी तकनीक के लिए 100 पेटेंट हासिल कर लिए हैं।

  • 5जी तकनीक में भारत लगा रहा छलांग- अश्विनी वैष्णव
  • अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए मौजूदा व्यवस्था को बदलने की जरूरत- वैष्णव
  • भारत अमरीका को टेलीकॉम प्रोडक्ट निर्यात कर रहा है

5जी तकनीक में भारत लगा रहा छलांग- अश्विनी वैष्णव

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित भारत स्टार्टअप समिट में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेज नेटवर्क के साथ 5जी तकनीक में छलांग लगा रहा है। वैष्णव ने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक्स बहुत जटिल है, लेकिन जटिलता के बावजूद, हमारे वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और शिक्षाविदों ने मिलकर 6जी में 100 पेटेंट हासिल किए हैं।” आईटी मंत्री ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि 5G नेटवर्क रोलआउट 31 मार्च, 2023 तक 200 शहरों को पार कर गया है, और वर्तमान में 397 शहरों में 5जी सेवा उपलब्ध है।

अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए मौजूदा व्यवस्था को बदलने की जरूरत- वैष्णव

आईटी मंत्री वैष्णव ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए हजारों व्यवस्थाओं को बदलने जैसे गवर्नेंस सिस्टम, लॉजिस्टिक्स सिस्टम, बैंकिंग सिस्टम और खुद की बिजनेस पद्धति में बदलाव की जरूरत है। मंत्री ने कहा कि इस बदलाव की यात्रा में सभी को लग जाना चाहिए। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 10 साल पहले 99 प्रतिशत मोबाइल फोन आयात किए जाते थे और अब भारत में इस्तेमाल होने वाली 99 प्रतिशत फोन स्थानीय स्तर पर बनाई जाती हैं।

भारत अमरीका को टेलीकॉम प्रोडक्ट निर्यात कर रहा है

आईटी मंत्री ने भारत स्टार्टअप समिट में बोलते हुए कहा कि भारत ने अमेरिका को दूरसंचार उत्पादों का निर्यात शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत पिछले 7-8 महीनों से अमेरिका को रेडियो उपकरणों का निर्यात कर रहा है।

ये भी पढ़ें :- Tech News: सरकार के सेंट्रलाइज्ड स्टोरेज में नहीं सेव होता डिजी यात्रा का डेटा, उड्डयन मंत्री ने दिया जवाब

लेटेस्ट खबरें