होम / Republic Day 2023: इस गणतंत्र दिवस कर्तव्यपथ पर स्वदेशी उपकरणों की दिखेगी ताकत 

Republic Day 2023: इस गणतंत्र दिवस कर्तव्यपथ पर स्वदेशी उपकरणों की दिखेगी ताकत 

Suman Saurabh • LAST UPDATED : January 24, 2023, 3:20 pm IST

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस में अब 2 दिन शेष हैं। तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी है। बीते सोमवार को फुल ड्रेस रिहर्सल परेड का आयोजन किया गया। इस बार के गणतंत्र दिवस पर झांकी के दौरान केवल भारत में विकसित की गई स्वदेशी उपकरणों को प्रदर्शित किया जाएगा। 

 

कैप्टन सोलंकी करेंगे कोर ऑफ इंजीनियर्स का नेतृत्व

इस बार के गणतंत्र दिवस में भारतीय सेना की ओर से स्वदेशी सैन्य हथियार K-9 वज्र हॉवित्जर, MBT अर्जुन, नाग एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, आकाश वायु रक्षा मिसाइल और क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल सहित भारत में निर्मित हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन किया जाएगा। जिसका नेतृत्व कैप्टन शिवाशीष सोलंकी कर रहें हैं। सोलंकी ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि गणतंत्र दिवस परेड में अपनी रेजिमेंट और कोर ऑफ इंजीनियर्स का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिए जाने पर यह बहुत गर्व और सम्मान की बात है। गणतंत्र दिवस परेड पूरे देश के लिए एक बहुत बड़ी घटना है जिसे दुनिया भर में देखा जाता है।

देश का सबसे ताकतवर स्वदेशी हथियार आकाश मिसाइल

देश का सबसे ताकतवर स्वदेशी हथियार आकाश मिसाइल के बारें में जानकारी देते हुए लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा ने बताया कि आकाश मिसाइल प्रणाली एक नई शामिल की गई हथियार प्रणाली है जो वर्तमान में उपयोग में आने वाली सबसे उन्नत हथियार प्रणालियों में से एक है, जिसे भारत डायनेमिक्स और DRDO द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित और डिज़ाइन किया गया है। यह सिस्टम पूरी तरह से मोबाइल प्लेटफॉर्म पर कॉन्फ़िगर किया गया है। आकाश मिसाइल प्रणाली 18,000 फुट तक की ऊंचाई पर 50-80 किमी दूर तक निशाना लगा सकती है। मिसाइल में लड़ाकू जेट, हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल और क्रूज मिसाइल जैसे हवाई लक्ष्यों को निशाना बनाने की क्षमता है।

 

कर्तव्यपथ से लाल किले तक जाएगी परेड

मेजर जनरल भवानीश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि इस बार परेड कर्तव्य पथ से होते हुए लाल किले तक जाएगी। मिस्र की टुकड़ी होगी। सेना के सभी स्वदेशी उपकरण परेड में शामिल हैं। सीएपीएफ, कर्मियों, एनसीसी और एनएसएस कैडेट और अन्य भाग ले रहे हैं। बता दें कि कोरोनाकाल के बाद इस बार के गणतंत्र दिवस में किसी अन्य देश के राष्ट्राध्य शामिल हो रहें हैं। गणतंत्र दिवस पर इस बार के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी होंगे। इस दौरान अब्देल फतह अल-सिसी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT