होम / Weather Update Today: इन 5 राज्यों को मिली भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल-कालेज किए गए बंद

Weather Update Today: इन 5 राज्यों को मिली भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल-कालेज किए गए बंद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 1, 2022, 4:41 pm IST

Weather Update Today: देशभर के मौसम में इस वक्त काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बता दें कि पहाड़ी इलाकों में ठंड के बीच बारिश (Rain Alert) के आसार बताए जा रहें हैं। तो वहीं, देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं तमिलनाडु में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से स्कूल-कालेज बंद कर दिए गए है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 1 नवंबर 2022 को तमिलनाडु, केरल सहित 5 राज्यों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना बताई है। भारी बारिश को देखते हुए तमिलनाडु के कई जिलों में स्कूल कालेज बंद कर दिए गए है। वहीं राज्य में आरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने आज 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, नवंबर में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ों पर भारी बर्फबारी होगी। उसके साथ ही उत्तर भारत के कईं राज्यों में हल्की बारिश या एक-दो जगहों पर मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब के कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश होगी तो वहीं हरियाणा, दिल्ली, उत्तर पश्चिमी, उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है। पश्चिम भारत में उत्तर पूर्वी मानसून सक्रिय रहेगा।

इस वक्त दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। दिल्ली में सर्दी की दस्तक के साथ ही प्रदूषण का कहर बढ़ता जा रहा है। कईं इलाकों का AQI ‘बहुत खराब’ कैटेगरी में है। मौसम विभाग के मुताबिक, धीरपुर (दिल्ली) में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 594 पहुंच गया है। वहीं, देश के निचले इलाकों में पूर्वोत्तर मॉनसून दस्तक दे रहा है। यहां आपको बताते हैं देश भर के मौसम का हाल।

इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल पुडुचेरी, कराईकल समेत देश के कई हिस्सों उत्तर-पूर्वी मानसून की बारिश हो रही है। इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, एमआईडी ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, अंडमान, निकोबार, यनम, केरल और माहे समेत कई जगहों पर आज भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ आज असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी बारिश के आसार हैं।

उत्तर से लेकर मध्य भारत तक बढ़ेगी ठिठुरन

एमआईडी के मुताबिक 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ कश्मीर में दस्तक दे दिया है। एक-दो नवंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आएगा। इसके कारण 5 से 6 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। इसके कारण 8-9 नबंवर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन राज्यों में भारी बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश होने की पूरी संभावना है। अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक होगा। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तर और पश्चिम से लेकर मध्य भारत तक शुष्क उत्तर-पश्चिम हवाएं चल रही हैं। ये हवाएं पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बर्फीले इलाकों से गुजरेगी और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से तक ठंडक लेकर पहुंचेंगी।

तमिलनाडु में भारी बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद

तमिलनाडु में मंगलवार को भारी बारिश हो रही है। चेन्नई सहित राज्य के कई हिस्सों में स्कूल-कालेज बंद कर दिए गए हैं। कई जिलों में भारी ट्रैफिक जाम हो गया है। भारी बारिश के कारण चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, तिरुवलूर, तंजावुर, तिरुवरुर और नागपट्टिनम जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वोत्तर मानसून ने 29 अक्टूबर को तमिलनाडु में दस्तक दे दी है। चेन्नई में, बाढ़ की निगरानी के लिए कई हिस्सों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जबकि बैरिकेड्स भी लगाए गए हैं।

मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सचिवालय में राज्य के आला अधिकारियों की आपातकालीन बैठक बुलाई है। राज्य सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। राज्य आपदा मोचन बल की टीम को रिजर्व में रखा गया है जबकि पुलिस और दमकल विभाग भी तैयार हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT