इंडिया न्यूज, New Delhi News। Delhi-Mumbai Expressway : आगामी कुछ महीनों में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का 228.74 किलोमीटर लंबा हिस्सा यातायात के लिए खोला जाना है। वहीं कार से एक्सप्रेसवे पर चलने पर प्रति किलोमीटर 2.19 रुपये टोल देना होगा। वहीं गुरुग्राम के सोहना से राजस्थान के दौसा तक सीधे एक्सप्रेसवे से जा सकेंगे।

नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ने टोल दरें की निर्धारित

बता दें कि एक्सप्रेसवे को यातायात के लिए खोलने से पहले ही नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ने सड़क परिवहन मंत्रालय की स्वीकृति के बाद टोल दरों का निर्धारित कर दिया है।

3 माह बाद समीक्षा के साथ किया जाएगा दरों में संशोधन

वहीं बताया जा रहा है कि इन टोल दरों में 3 माह बाद ट्रैफिक की समीक्षा के बाद संशोधण किया जाएगा। उसके बाद दरों में और अधिक बढ़ोतरी हो सकती है। एनएचएआई ने शुरूआती तीन महीनों में 197.62 करोड़ रुपये की टोल वसूली होने का अनुमान लगाया है।

एनएचएआई अधिकारियों ने जताई यह संभावना

बता दें कि एनएचएआई से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इस एक्सप्रेसवे खुलने पर सोहना से दौसा के बदकापारा टोल तक 5 हजार पीसीयू (पैसेंजर पर कार यूनिट) वाहनों का दबाव रहने की संभावना है।

मुंबई तक एक्सप्रेसवे बनने में लगेगा मार्च 2024 तक का समय

वाहनों की बात करें तो 25 से 30 हजार वाहन 24 घंटे में एक्सप्रेसवे पर दौड़ेंगे। यह संख्या एक्ससप्रेसवे के अगले चरण पूरे होने के बाद बढ़ भी सकती है। बताया जा रहा है कि 15 अगस्त या उसके आसपास एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया जा सकता है। मुंबई तक एक्सप्रेसवे तैयार होने में मार्च 2024 तक का समय लगेगा।

पहले चरण में इतना खुलेगा एक्सप्रेसवे का हिस्सा

जानकारी अनुसार पहले चरण में खोले जा रहे एक्सप्रेसवे में हरियाणा का 79 किलोमीटर का पूरा हिस्सा खुल जाएगा। वहीं राजस्थान में 159 किलोमीटर हिस्सा राजस्थान में खोला जाएगा। राजस्थान की सीमा में कुल 373 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे तैयार होना है। इसका शेष हिस्सा दिसंबर तक खुलने की संभावना है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की तर्ज पर लगेगा एडवांस फास्टैक सिस्टम

बता दें कि एक्सप्रेसवे पर टोल के लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की तर्ज पर एडवांस सिस्टम लगाया जा रहा है। इसमें आटोमैटिक नंबर प्लेस कैमरा लगाए गए हैं, जिसके जरिए दूरी के हिसाब से वाहनों से टोल वसूली की जाएगी।

सिस्टम चलती हुई गाड़ी पर लगे फास्टैक के बार कोड नंबर को स्कैन करेगा। उसके बाद स्वयं ही यह पता लगाएगा कि वाहन की एंट्री किसी प्वाइंट से हुई है और किस प्वाइंट पर निकासी हुई है। उसके बाद दूरी के हिसाब से टोल काट लिया जाएगा।

किस टोल से कितनी वसूली होने का है अनुमान

टोल प्लाजा            करोड़ रुपये

हिलालपुर                88.85
केएमपी                  27.49
जयसिंगपुर               4.04
गाटा शमशाबाद          0.77
शीतल                   18.59
पिनान                    2.48
भंडाराज                 31.93
डुंगरपुर                   0.26
बदकापारा (राजस्थान) 23.11

वाहनों का श्रेणीवार आने का अनुमान
वाहन श्रेणी वाहनों की संख्या प्रतिशत में

कार-जीप                           49

हल्के व्यावसायिक वाहन            6
बस ट्रक                             31
तीन घुरों से अधिक                02
हैवी वाहन                          12
सात धुरों से ऊपर वाले वाहन     00

2024 में एक्सप्रेसवे के पूरा होने पर दिल्ली-नोएडा को मिलेगा लाभ

बता दें कि एक्सप्रेसवे का कार्य मार्च 2024 तक पूरा होने का अनुमान है। जिसके बाद दिल्ली और नोएडा को असल फायदा होगा। वहीं जब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए बनाया जा रहा 6 लेन का 59.75 किलोमीटर लंबा कनेक्टर बनकर तैयार हो जाएगा। कनेक्टर के तैयार होने पर दिल्ली में आश्रम व सराय काले खां रोड से गोल चक्कर पार्क होते हुए सीधे कनेक्टर पर चढ़ सकेंगे।

नोएडा व फरीदाबाद से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा कनेक्टर

वहीं नोएडा व फरीदाबाद को कनेक्ट करते हुए तैयार किया जा रहा कनेक्टर गुरुग्राम के सोहना में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को सीधे जोड़ेगा। जिसके बाद नोएडा आने वाले वाहन डीएनडी और कालिंदीकुंज मेट्रो स्टेशन के सामने से कनेक्टर पर चढ़ सकेंगे।

वहीं इस कनेक्टर को जोड़ने के लिए जेवर से फरीदाबाद तक 30 किलोमीटर लंबा एक नया कनेक्टर भी बनाया जा रहा है। इससे जेवर की तरफ से आने वाले वाहन सीधे कनेक्टर से होते हुए फरीदाबाद और गुरुग्राम जा सकेंगे।

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