होम / छठ पूजा के ऐसे व्यंजन, जिनके बिना छठ अधूरा

छठ पूजा के ऐसे व्यंजन, जिनके बिना छठ अधूरा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 28, 2022, 10:30 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Traditonal dishes prepared during the 4-day Chhath Puja ): भारत के त्योहार कई मुंह में पानी भरने वाली मिठाइयों और पारंपरिक भोजन से समृद्ध होते हैं। छठ पूजा उनमें से एक है। चार दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान, प्रसाद के रूप में कई मिठाइयाँ बनाई जाती हैं जो शुद्ध शाकाहारी भोजन होता है जिसमें प्याज या लहसुन नहीं होता है।

इस साल छठ पूजा 28 अक्टूबर को शुरू हो चुका है और 31 अक्टूबर को समाप्त होने वाला है। आइये आपको बताते है ऐसे व्यंजनों के बारे में, जिनके बिना छठ पूजा अधूरा सा लगता है।

ठेकुआ

ठेकुआ सबसे लोकप्रिय प्रसाद है। इसे घी, गेहूं के आटे, सूखे मेवे और गुड़ से बनाया जाता है। सामग्री को एक आटे में बनाया जाता है, जिसे बाद में छोटी टिक्की का आकार दिया जाता है और डीप फ्राई किया जाता है। यह पूजा के दौरान भगवान सूर्य को चढ़ाया जाता है।

 

ठेकुआ.

चावल की खीर

चावल की खीर को पारंपरिक रूप से रसियाव के नाम से जाना जाता है। इसे बनाते समय लोग चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं। इसे एक पैन में चावल, पानी और थोडा दूध डालकर तब तक पकाते हैं जब तक कि यह मनचाहा गाढ़ापन न प्राप्त कर ले।

चावल की खीर.

पुड़ी

पूजा के दौरान कोई भी व्यंजन पुड़ी के बिना पूरा नहीं होता है। इसे आटे से बनाया जाता है और घी में तला जाता है। बहुत से लोग पुड़ी को आलू की सब्जी या घिया की सब्जी के साथ खाना पसंद करते हैं।

 

पुड़ी.

कद्दू भात

इस लुभावना व्यंजन को देखकर उनके मुंह में पानी जरूर आ जाएगा। छठ में ये लाजवाब सब्जी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. इसे हिमालयन नमक या सेंधा नमक के साथ कद्दू (कद्दू/लौकी) के साथ बनाया जाता है और घी में पकाया जाता है। इसे तली हुई पुड़ी या चावल के साथ खाया जा सकता है।

कद्दू -भात.

कसार

छठ पूजा के दौरान कसार एक जरूरी मिठाई है। यह चावल या गेहूं के आटे, गुड़ और घी के साथ सौंफ और कुछ पाउडर चावल से बना एक विशेष लड्डू है।

कसार.

छठ पूजा 2022 समारोह की शुरुआत हो चुकी है।  आप अपने त्योहार को खूब अच्छे से मनाएं और इन व्यंजनों का आनंद ले.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.