Top News

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस का ट्रायल रन जल्द

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Trail run of Delhi-Meerut Rapid Rail will start soon): दिल्ली मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का निर्माण पूरी गति से प्रगति कर रहा है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के एमडी विनय कुमार सिंह ने आश्वासन दिया कि लोगों को जल्द ही भारत की पहली रैपिड रेल में यात्रा करने का मौका मिलेगा।

एमडी ने कहा, “हम इस परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए पूरी गति से काम कर रहे हैं।”

उन्होंने योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि डिपो में दो सेट ट्रेनों के ट्रेल रन का काम पहले से ही चल रहा है। “हम दो या तीन सप्ताह के भीतर मेनलाइन ट्रायल शुरू करने की योजना बना रहे हैं।” एमडी ने कहा

एक सफल परीक्षण और एक अलग विभाग से एनओसी प्राप्त करने के बाद, आरआरटीएस के प्राथमिकता खंड का 17 किलोमीटर यात्रियों के लिए खुल जाएगा।

निर्माण का बेहतरीन उदहारण

आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन इसका बेहतरीन उदाहरण है। इस भूमिगत स्टेशन का निर्माण इस तरह से किया जा रहा है, कि इसे सार्वजनिक परिवहन के सभी मौजूदा साधनों से पहुँचा जा सके।

प्रारंभिक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में, स्टेशन को समवर्ती स्तर से लगभग 8 मीटर नीचे और रेल स्तर से 16 मीटर नीचे बनाने की योजना थी। हालांकि, ऐसा करने में मौजूदा मेट्रो इंफ्रास्ट्रक्चर आरआरटीएस कॉरिडोर के रास्ते में आ रहा था। साथ ही, स्टेशन की अधिक गहराई के कारण, सबवे और अतिरिक्त लिफ्ट, सीढ़ियों और एस्केलेटर को अन्य परिवहन साधनों से जोड़ने के लिए बनाया जाना था।

विनय कुमार सिंह ने कहा की गहराई का पुनर्मूल्यांकन करने के बाद आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को घटाकर 8 मीटर कर दिया गया, यानी -16 मीटर से -8 मीटर कर दिया गया और कॉनकोर्स लेवल को जमीनी स्तर पर उतारा गया. उन्होंने आगे कहा कि स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव को संभव बनाना एक जटिल और चुनौतीपूर्ण कार्य था।

काफी जटिल कार्य

स्टेशन के स्तर को ऊपर उठाने के बाद प्रस्तावित कॉरिडोर के निर्माण को संभव बनाना सिविल इंजीनियरिंग की दृष्टि से एक बहुत ही जटिल कार्य है, लेकिन एनसीआरटीसी नई तकनीकों, रणनीतिक योजना और नवीन तरीकों का उपयोग करके इसे संभव बना रहा है।

सुरंगों का निर्माण भी बहुत जटिल है। सुरंग निर्माण की प्रक्रिया के दौरान, सुदर्शन (टीबीएम) द्वारा सुरंग खंडों की मदद से सुरंग के छल्ले को भूमिगत बनाया जाता है।

विनय कुमार सिंह ने कहा, “यह पहली बार है कि देश में इतने बड़े आकार की सुरंग बनाई जा रही है।”

साथ ही आरआरटीएस के भूमिगत खंडों में ट्रेनों की आवाजाही के लिए दो समानांतर सुरंगों का प्रावधान है। इसके अलावा, यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सुरक्षा उपाय भी किए गए हैं।

सुरक्षा उपायों के बारे में बोलते हुए, सिंह ने बताया कि किसी भी आपात स्थिति में यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर 250 मीटर पर एक क्रॉस-पास प्रदान किया जाएगा।

Roshan Kumar

Journalist By Passion And Soul. (Politics Is Love) EX- Delhi School Of Journalism, University Of Delhi.

Recent Posts

Netanyahu को इस ‘विभीषण’ ने दिया धोखा, होने वाला है शेख हसीना वाला कांड? जानें क्यों अपने लोग बन गए कट्टर दुश्मन

Tension in Israel: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ उनके देश में गुस्सा लगातार…

15 minutes ago

Delhi Election 2025: पंजाब उपचुनाव में ‘आप’ की ऐतिहासिक जीत, दिल्ली चुनाव को लेकर अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा दावा

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi Election 2025:  पंजाब में हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (आप)…

28 minutes ago

चुनावों में गंदी बेइज्जती के बाद अब राज ठाकरे पर टूटा बड़ा कहर, MNS की तबाही का पहला इशारा, अपने भी फेर लेंगे मुंह?

भाजपा के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन ने चुनावों में 235 विधानसभा सीटें जीतकर शानदार जीत…

32 minutes ago