होम / अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस विशेष: राहत और आराम महसूस करने के लिए इन सुखदायक हर्बल चाय का प्रयोग करें

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस विशेष: राहत और आराम महसूस करने के लिए इन सुखदायक हर्बल चाय का प्रयोग करें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 14, 2022, 1:32 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Try this herbal tea on daily life): प्रमुख चाय उत्पादक देशों में, 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2005 से, भारत, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा और तंजानिया जैसे कई देशों ने इस विशेष दिन को मनाया है।

हालाँकि, अधिकांश चाय उत्पादक देशों में चाय की कटाई का मौसम मई में शुरू होता है, संयुक्त राष्ट्र ने भी 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में घोषित किया। इसका मतलब है कि अब हमारे पास जश्न मनाने के लिए दो अंतरराष्ट्रीय दिवस हैं।

आपके सिरदर्द के प्रकार के बावजूद, एक गर्म कप चाय का सेवन आपके सिर में विचलित करने वाले, धड़कते हुए दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है।

आइए आपको बताते है सुखदायक हर्बल चायों के बारे में

1. अदरक की चाय

विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभों के साथ सबसे लोकप्रिय पाक मसालों में से एक अदरक है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने में सहायता करते हैं।

2. कैमोमाइल चाय

अनिद्रा और चिंता दो स्थितियां हैं जिनका अक्सर कैमोमाइल चाय के साथ इलाज किया जाता है। हालांकि, कैमोमाइल चाय को सिरदर्द के इलाज से जोड़ने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं, इसके शांत करने वाले गुण तनाव सिरदर्द के लिए सहायक हो सकते हैं।

3. फीवरफ्यू चाय

दवा के रूप में फीवरफ्यू का उपयोग हजारों साल पहले से होता है। माइग्रेन के इलाज में फीवरफ्यू की प्रभावशीलता की कई अध्ययनों में जांच की गई है। फीवरफ्यू एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग माइग्रेन के साथ-साथ सामान्य सिरदर्द के दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है।

4. लौंग की चाय

इंडोनेशिया में जन्मी और विश्व स्तर पर उगाई जाने वाली लौंग, एक बेशकीमती मसाला है। सदियों से इसका उपयोग सिरदर्द सहित कई तरह के दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। इसके एंटीनोसिसेप्टिव गुण शायद इसके लिए जिम्मेदार हैं। Antinociceptives दर्द के अनुभव को रोकने या कम करने में सहायता करते हैं।

5. पुदीना चाय

मूल रूप से मध्य पूर्व और यूरोप से, पुदीना दुनिया भर में व्यापक रूप से खेती की जाती है। अपच, सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों के लिए भारतीय हर्बल उपचार कभी-कभी पुदीना को जड़ी-बूटी के रूप में उपयोग करते हैं।

पुदीने के स्वाद वाली चाय पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में भिगोकर बनाई जाती है। इसमें मौजूद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से होने वाले कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए इसका सेवन किया जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.