होम / डिब्रूगढ़: मेडिकल कॉलेज में रैगिंग मांमले में दो और छात्र निष्कासित

डिब्रूगढ़: मेडिकल कॉलेज में रैगिंग मांमले में दो और छात्र निष्कासित

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 29, 2022, 2:21 pm IST

इंडिया न्यूज़ (डिब्रूगढ़, Two more students suspend in Dibrugarh mediacal college ranging case): डिब्रूगढ़ में असम मेडिकल कॉलेज ने विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग के स्नातकोत्तर (पीजी) छात्र की रैगिंग में शामिल होने के आरोप में दो छात्रों को निष्कासित कर दिया है।

21 नवंबर के एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि “कॉलेज प्रबंधन ने अपनी एंटी रैगिंग कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर आरोपी व्यक्तियों – डॉ सयान मुखर्जी और डॉ साकेत सराफ – दोनों 2021-22 बैच के छात्रों को दोषी पाया गया है। इन पर जूनियर पीजी के छात्रों को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप है।”

पीड़ित छात्र का बयान

छह महीने के लिए निष्कासित

इसमें आगे कहा कि “एंटी-रैगिंग कमेटी की सिफारिश पर, कॉलेज ने आरोपी दो छात्रों को छह महीने के लिए कक्षाओं और शैक्षणिक विशेषाधिकारों से निष्कासित कर दिया है, और उन्हें तुरंत छात्रावास से भी निष्कासित कर दिया गया है।”

आधिकारिक आदेश.

इससे पहले सोमवार को, डिब्रूगढ़ के उपायुक्त बिस्वजीत पेगू ने बताया कि उन्होंने डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय में रैगिंग की इसी तरह की घटना की मजिस्ट्रियल जांच का आदेश दिया है और सहायक उपायुक्त (एडीसी) संघमित्रा बरुआ जांच का नेतृत्व करेंगे।

18 छात्र पहले हो चुके है निष्कासित

डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय मामले में पीजी छात्र, आनंद शर्मा गंभीर रूप से घायल हो गया था, जब उसने कथित तौर पर विश्वविद्यालय के वरिष्ठों द्वारा कथित क्रूर हमले से खुद को बचाने के लिए छात्रावास की इमारत की दूसरी मंजिल से छलांग लगा दी थी। इसके बाद उन्हें तुरंत एक निजी अस्पताल ले जाया गया।

गौरतलब है कि डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय ने भी आनंद शर्मा की रैगिंग में शामिल 18 छात्रों को निष्कासित कर दिया था।  रैगिंग की घटना की निंदा करते हुए असम के शिक्षा मंत्री डॉ रानोज पेगू ने सोमवार को डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय प्राधिकरण और पुलिस से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा था।

सरकार ने कहा ‘बर्दाश्त नहीं करेंगे’

असम के शिक्षा मंत्री ने कहा था, “हम इस तरह की गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। मैं विश्वविद्यालय के अधिकारियों से भी सतर्क रहने और रैगिंग के किसी भी प्रयास की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए कह रहा हूं। पूर्व छात्रों को छात्रावासों में रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।”

इस बीच, डिब्रूगढ़ जिला पुलिस ने डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय में कथित तौर पर जूनियर छात्रों की रैगिंग करने के आरोप में तीन लोगों को पकड़ा था। डिब्रूगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्वेताबक मिश्रा ने कहा कि, “हमने अब तक तीन लोगों को पकड़ा है। हमने मामला दर्ज कर लिया है और हमारी जांच जारी है।”

जबकि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने छात्रों से “रैगिंग को ना” कहने की अपील की। असम के सीएम ने ट्वीट किया, “यह पता चला है कि डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के एक छात्र को रैगिंग के एक कथित मामले में चोट लगी है। एक करीबी नजर रखी गई थी और जिला प्रशासन के साथ अनुवर्ती कार्रवाई का समन्वय किया गया था। प्रयास आरोपी को पकड़ने के लिए, पीड़िता को चिकित्सा देखभाल प्रदान की जा रही है”।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.