होम / मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख आएंगे भारत, कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल

मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख आएंगे भारत, कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 17, 2022, 10:01 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, United nation general secretary India visit): संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस मंगलवार हो अपनी आधिकारिक यात्रा पर भारत आने वाले है, यह संयुक्त राष्ट्र महासचिव (यूएनएसजी) की उनकी दूसरे कार्यकाल में पहली भारत की पहली यात्रा होगी, उन्होंने जनवरी 2022 में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की थी।

विदेश मंत्रालय ने प्रेस वक्तव्य जारी कर कहा “संयुक्त राष्ट्र (यूएनएसजी) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस 18-20 अक्टूबर 2022 के बीच भारत की आधिकारिक यात्रा पर होंगे। यह उनकी दूसरे कार्यकाल में उनकी पहली भारत की यात्रा होगी, उन्होंने इससे पहले (अपने पहले कार्यकाल में) 01- 04 अक्टूबर 2018 से भारत का दौरा किया था।”

आईआईटी मुंबई में देंगे भाषण

गुटेरेस अपनी भारत यात्रा की शुरुआत मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देकर करेंगे। सेक्रेटरी-जेनेरा आईआईटी मुंबई में एक सार्वजनिक भाषण भी देंगे, इस भाषण का शीर्षक रहेगा – “इंडिया @ 75: यूएन-इंडिया पार्टनरशिप: स्ट्रेंथनिंग साउथ-साउथ कोऑपरेशन।”

20 अक्टूबर को, गुजरात (एकता नगर, केवड़िया) में, गुटेरेस मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) पुस्तिका, लोगो और टैगलाइन के लॉन्च पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होंगे। नवंबर 2021 में ग्लासगो में यूनाइटेड नेशन क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा LiFE की अवधारणा पेश की गई थी।

प्रधान मंत्री ने तब व्यक्तियों और संस्थानों के वैश्विक समुदाय से एलआईएफई को पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए “नासमझ और विनाशकारी खपत के बजाय दिमागी और जानबूझकर उपयोग” की दिशा में एक अंतरराष्ट्रीय जन आंदोलन के रूप में चलाने का आग्रह किया था।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का भी करेंगे दौरा

विदेश मंत्रालय ने कहा कि “मिशन LiFE संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर जलवायु कार्रवाई और सतत विकास लक्ष्यों की प्रारंभिक उपलब्धि को प्रदर्शित करने के लिए भारत की हस्ताक्षर पहल होगी।”

इसका केंद्रीय विचार प्रकृति माँ के सम्मान है, भारत के संस्कृति को दर्शाता है और इसका उद्देश्य एक केंद्रित कार्यक्रम का संचालन करना है जो 1 अरब भारतीयों को ग्रह समर्थक (3पी) बनने के लिए प्रेरित करेगा, जो अपने दैनिक जीवन में सरल पर्यावरण और जलवायु-अनुकूल व्यवहार / कार्यों का अभ्यास करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर वैश्विक चिंता के मुद्दों पर यूएनएसजी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे, संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के जुड़ाव को गहरा करने के लिए कदम उठाएंगे, जिसमें भारत की आगामी जी20 अध्यक्षता और बहुपक्षवाद में सुधार शामिल है।

केवडिया में, UNSG द्वारा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित करने की उम्मीद है। वह मोढेरा (गुजरात) में भारत के पहले सौर ऊर्जा संचालित गांव और क्षेत्र की अन्य विकास परियोजनाओं का भी दौरा करेंगे। वह मोढेरा में सूर्य मंदिर का भी दौरा करेगा.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: MI की हार के बाद नेहल वढेरा ने कहा टी20 में माइलस्टोन के मायने नहीं, टीम के लिए बोली ऐसी बात
Whatsapp: अब बिना इंटरनेट के भी भेज सकेंगे फोटो, Whatsapp जल्द जारी करेगा बड़ी अपडेट-Indianews
Aparna Das Wedding: तमिल एक्ट्रेस ने हल्दी की तस्वीरों से जीता दिल, साउथ की सबसे मशहूर शादी में हुई शामिल
Women Health: प्रेगेंसी में अपने और बच्चे के लिए चुने सही डाइट प्लान, इन आदतों से स्वस्थ होगा शिशु – Indianews
पॉटरी क्लास में दिखा Hrithik-Saba का प्यार, सेल्फी ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम
IPL Lowest Total: आज ही के दिन RCB के नाम दर्ज हुआ था अनचाहा रिकॉर्ड, KKR के हाथों लिखा गया था दुर्भाग्य
Patanjali Misleading Ads: माफीनामा के बावजूद पतंजलि टीम को सुप्रीम कोर्ट ने फिर लगाई फटकार, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT