होम / US Election: 2024 चुनावों के लिए बिडेन तैयार, हासिल किया डेमोक्रेटिक नामांकन

US Election: 2024 चुनावों के लिए बिडेन तैयार, हासिल किया डेमोक्रेटिक नामांकन

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 13, 2024, 8:03 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), US Election:राष्ट्रपति जो बिडेन, जिन्होंने कोरोनोवायरस महामारी और 6 जनवरी के विद्रोह से आहत राष्ट्र को स्थिर करने के लक्ष्य के साथ पदभार संभाला था, ने मंगलवार को लगातार दूसरा डेमोक्रेटिक नामांकन प्राप्त किया और देश को अस्थिर करने के लिए दोषी ठहराए गए पूर्ववर्ती के साथ एक पूर्ण-लेकिन-निश्चित दोबारा मैच की स्थापना की।

जॉर्जिया में पर्याप्त प्रतिनिधि जीतने के बाद बिडेन अपनी पार्टी के संभावित उम्मीदवार बन गए। इससे इस अगस्त में शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में प्रतिनिधियों के बहुमत के लिए बिडेन की गिनती 1,968 से अधिक हो गई, जहां उनका नामांकन आधिकारिक बना दिया जाएगा। उम्मीद है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही रिपब्लिकन नामांकन हासिल कर लेंगे।

बिडेन, जिन्होंने 37 साल पहले राष्ट्रपति पद के लिए अपनी पहली बोली लगाई थी, को 81 साल की उम्र में फिर से चुनाव लड़ने के लिए किसी भी गंभीर डेमोक्रेटिक चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा। कम अनुमोदन रेटिंग और अपने राष्ट्रपति पद के लिए मतदाताओं के उत्साह की कमी का सामना करने के बावजूद – आंशिक रूप से उनके द्वारा प्रेरित आयु।
द एसोसिएटेड प्रेस-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च के एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, केवल 38% अमेरिकी वयस्क इस बात से सहमत हैं कि बिडेन राष्ट्रपति के रूप में अपना काम कैसे संभाल रहे हैं, जबकि 61% इससे असहमत हैं।

बिडेन और सहयोगी में शर्त

बिडेन और उनके सहयोगी यह शर्त लगा रहे हैं कि साढ़े सात महीने के आम चुनाव में, उनके डेमोक्रेटिक आधार और ट्रम्प के दूसरे राष्ट्रपति पद से भयभीत स्वतंत्र मतदाता अपनी शंकाओं के बावजूद उनके साथ खड़े होंगे। ट्रम्प की कथित कमियों को लगातार उजागर करने की उनकी रणनीति – बिडेन पर क्रूर व्यक्तिगत शब्दों में हमला करने की ट्रम्प की योजना के साथ मिलकर – एक भावनाहीन अभियान स्थापित करती है जिसे कई अमेरिकियों ने कहा कि वे नहीं चाहते थे लेकिन उन्हें नवंबर में फैसला करना होगा।

Also Read: Brazil Bus Hijack: ब्राजील में एक व्यक्ति ने बस हाईजैक कर ली दो लोगों की जान, बंदूकधारी की पहचान का कोई खुलासा नहीं

आज़ादी की लड़ाई

बिडेन ने देश और विदेश दोनों जगह इस दौड़ को आज़ादी की लड़ाई के रूप में पेश करने की कोशिश की है। उन्होंने यूक्रेन के लिए अपने समर्थन और नाटो के विस्तार के लिए काम की तुलना रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए ट्रम्प की प्रशंसा और उनके सुझाव से की है कि वह रूस को उन नाटो सहयोगियों पर हमला करने के लिए कहेंगे जिन्हें वह अपराधी मानता है।

गर्भपात के अधिकार 

बिडेन गर्भपात के अधिकारों को प्रतिबंधित करने के जीओपी के नेतृत्व वाले प्रयासों को पीछे धकेल रहे हैं, जिसने इन विट्रो निषेचन प्रक्रियाओं को भी खतरे में डाल दिया है। डेमोक्रेट्स पिछले दो वर्षों में चुनावी जीत के लिए गर्भपात के संघीय अधिकार को पलटने के विरोध का श्रेय सुप्रीम कोर्ट को देते हैं। ट्रम्प ने उन तीन न्यायाधीशों को नियुक्त किया जिन्होंने रो बनाम वेड को रद्द करने के लिए मतदान किया था और निर्णय का श्रेय लिया था।

लेकिन प्रमुख उपलब्धियों और उनके सहयोगियों द्वारा प्रमुख मुद्दों पर लाभ के रूप में देखे जाने के बावजूद, बिडेन उन कमजोरियों के साथ ट्रम्प के साथ दोबारा मुकाबले में प्रवेश कर रहे हैं जिन्हें वह आसानी से ठीक नहीं कर सकते हैं।

Also Read: Russia: रूसी नेता स्वर्गीय नवलनी के सहयोगी वोल्कोव पर हथौड़े से हमला, पुलिस ने दी जानकारी

बिडेन का काम 

कार्यालय में अपने पहले दो वर्षों में, बिडेन ने सड़कों, पुलों और अन्य बुनियादी ढांचे में दीर्घकालिक निवेश के साथ-साथ अमेरिका के सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए खर्च पर हस्ताक्षर किए। सीनेट ने सुप्रीम कोर्ट के लिए बिडेन के उम्मीदवार की पुष्टि की और केतनजी ब्राउन जैक्सन को न्यायाधीश बनने वाली पहली अश्वेत महिला बनाया।

अमेरिका कम बेरोजगारी के साथ आर्थिक उछाल के साथ कोविड-19 महामारी से उभरा। ट्रम्प द्वारा धोखाधड़ी के बारे में खारिज किए गए सिद्धांतों के आधार पर अपनी 2020 की चुनावी हार लड़ने के बाद, बिडेन ने इलेक्टोरल काउंट एक्ट के एक ओवरहाल पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य राष्ट्रपति पद के हारने वालों के लिए कांग्रेस में चुनाव परिणामों को पलटना कठिन बनाना था।

यूक्रेन युद्ध

जैसे ही रूस ने यूक्रेन की सीमाओं पर सैनिकों को इकट्ठा करना शुरू किया, बिडेन प्रशासन के अधिकारियों ने पुतिन को आक्रमण न करने की चेतावनी दी, फिर कीव के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन बनाने के लिए खुफिया जानकारी को सार्वजनिक कर दिया। अमेरिका और पश्चिमी यूरोप के हथियारों और खुफिया जानकारी के समर्थन से, यूक्रेन ने राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को हटाकर एक कठपुतली सरकार बनाने की रूसी योजनाओं का विरोध किया और अपने अधिकांश क्षेत्र को अपने बहुत बड़े दुश्मन के खिलाफ रखा है।

लेकिन अफगानिस्तान से अमेरिका की असफल वापसी ने उस देश से भागने की कोशिश कर रहे हताश लोगों की अमिट छवियां छोड़ दीं, जिसे सुरक्षित करने के लिए अमेरिकी सैनिकों ने दो दशकों तक लड़ाई लड़ी और कुछ ही महीनों में तालिबान से हार गए। अमेरिकी नागरिकों और सहयोगियों की निकासी के दौरान काबुल हवाई अड्डे के बाहर एक आत्मघाती बम विस्फोट में तेरह अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई।

Also Read: Ukraine-Russia War: रूस के मिसाइल हमले में तीन यूक्रेनी नागरिकों की मौत, दो रिहायशी इमारतें भी ध्वस्त

आर्थिक विकास

आर्थिक विकास के साथ मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई, जिससे अमेरिकियों के लिए बुनियादी कीमतें बढ़ गईं और कई लोगों की आय में वृद्धि हुई। एपी-एनओआरसी सर्वेक्षण के अनुसार, मुद्रास्फीति दो साल पहले अपने उच्चतम स्तर से धीमी हो गई है, लेकिन केवल 34% अमेरिकी वयस्कों का कहना है कि वे इस बात से सहमत हैं कि बिडेन ने अर्थव्यवस्था को कैसे संभाला है।

विशेष वकील की गवाही

नामांकन हासिल करने से कुछ ही घंटे पहले, बिडेन एक विशेष वकील की गवाही का विषय थे, जिन्होंने वर्गीकृत दस्तावेजों के साथ उनके गलत व्यवहार की जांच की और निर्धारित किया कि वह राष्ट्रपति पर आंशिक रूप से मुकदमा नहीं चला सकते क्योंकि वह बहुत भुलक्कड़ थे। अभियोजक, रॉबर्ट हूर ने अपनी रिपोर्ट में बिडेन को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में चित्रित किया, जिसने खुद को “एक सहानुभूतिपूर्ण, नेक इरादे वाला, कमजोर याददाश्त वाला बुजुर्ग व्यक्ति” बताया।

अभियान के दौरान राष्ट्रपति की उम्र एक प्रमुख कमजोरी बन गई है, हालांकि कई मतदाता ट्रंप के बारे में समान चिंताएं रखते हैं, जो 77 वर्ष के हैं। नवीनतम एपी-एनओआरसी सर्वेक्षण में पाया गया कि 63% का कहना है कि वे बिडेन के बारे में बहुत आश्वस्त नहीं हैं या बिल्कुल भी आश्वस्त नहीं हैं। राष्ट्रपति के रूप में प्रभावी ढंग से सेवा करने की मानसिक क्षमता। और 57% ने ट्रम्प के बारे में यही कहा।

Also Read: Pakistan: पाकिस्तान में आर्थिक तंगी के बीच राष्ट्रपति जरदारी और गृहमंत्री नकवी ने किया ये ऐलान, जानें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sushil Modi Death: छात्र राजनीति, डिप्टी सीएम…, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी का कैसा रहा जीवन का सफर- Indianews
Indonesia volcano erupts: इंडोनेशिया का इबू ज्वालामुखी फटा, 5 किमी ऊंचा दिखा राख का बादल- Indianews
Prince William: प्रिंस विलियम ने भरा अपाचे हेलीकॉप्टर में उड़ान, किंग चार्ल्स ने सौंपी कमान -India News
Russia-Ukraine: यूक्रेन की फर्स्ट लेडी और विदेश मंत्री ने सर्बिया का किया दौरा, रूस से तल्खियां कम होने की संभावना- Indianews
India Maldives Relations: भारत ने मालदीव को दी आर्थिक मदद, विदेश मंत्री के दौरे के बाद लिया फैसला -India News
Shehbaz Sharif: PAK पीएम शहबाज शरीफ ने पीएमएल-एन अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, भाई नवाज के लिए बनाया रास्ता -India News
Pakistan: पाकिस्तानी करेंसी पर अब जुल्फिकार अली भुट्टो की होगी फोटो? पीपीपी ने की राष्ट्रीय नायक घोषित करने की मांग- Indianews
ADVERTISEMENT