होम / Russia and Ukraine war: नए सैन्य सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में अमेरिका यूक्रेन को भेजेगा क्लस्टर युद्ध सामग्री

Russia and Ukraine war: नए सैन्य सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में अमेरिका यूक्रेन को भेजेगा क्लस्टर युद्ध सामग्री

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 8, 2023, 2:15 am IST

India News,(इंडिया न्यूज), Russia and Ukraine war: रुस और युक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में अब कोई भी देश अकेला नही है। अब यह लड़ाई एक बड़ा रुप ले लिया है और इसमें अब अमेरिका भी रुस के सामने युक्रेन के साथ आ खड़ा हो गया है और आवश्यक सहायता भी युक्रेन को प्रदान कर रहा है। इसी युद्ध मामले को लेकर लिथुआनिया के विनियस में आगामी नाटो शिखर सम्मेलन पर अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन कहते हैं कि, हम इस संघर्ष में किसी भी बिंदु पर यूक्रेन को असहाय नहीं छोड़ेंगे।

अमेरिका यूक्रेन को भेजेगा क्लस्टर युद्ध सामग्री

अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन आगे कहते हैं कि, रूस इस युद्ध की शुरुआत से ही यूक्रेन पर हमला करने के लिए क्लस्टर युद्ध सामग्री का उपयोग कर रहा है। यूक्रेन अपनी रक्षा के लिए क्लस्टर युद्ध सामग्री का अनुरोध कर रहा है। हम जो क्लस्टर युद्ध सामग्री प्रदान करेंगे, उसकी दरें रूस की तुलना में बहुत कम हैं। यूक्रेन इन युद्ध सामग्री का उपयोग किसी विदेशी भूमि में नहीं करेगा। यह उनका देश है जिसकी वे रक्षा कर रहे हैं, ये उनके नागरिक हैं। रक्षा कर रहे हैं और उन्हें अपने पास मौजूद किसी भी हथियार प्रणाली का इस तरह उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाता है जिससे उन नागरिकों के लिए जोखिम कम से कम हो।

कीव को अभी सदस्यता से पहले कुछ और कदम उठाने पड़ेंगे

जेक सुलिवन ने आगे बताया कि, नाटो में युक्रेन के रास्ते पर शिखर सम्मेलन में चर्चा की जाएगी, लेकिन कीव को अभी भी सदस्यता से पहले कुछ और कदम उठाने होंगे और यूक्रेन इस शिखर सम्मेलन से बाहर आकर नाटो में शामिल नहीं होगा।

ये भी पढ़े- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT