होम / Dove और Tresemme शैम्पू के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा, यूनिलीवर वापस लेगा अक्टूबर 2021 से पहले का स्टोक

Dove और Tresemme शैम्पू के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा, यूनिलीवर वापस लेगा अक्टूबर 2021 से पहले का स्टोक

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 26, 2022, 6:31 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली न्यूज। Dove and Tresemme Shampoo: दुनिया की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर ने डव और ट्रेसेमे समेत अपने कई ड्राई शैम्पू वापस ले लिए हैं। कंपनी ने इन शैम्पूज में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन होने की बात सामने आई थी। इसके बाद ही कंपनी ने यह बड़ा फैसला लिया था।

शुक्रवार को फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने जिन ब्रांड्स को वापस लिया है उनमें Nexxus, Suave, ट्रेसेमे और टिगी भी शामिल हैं।

ये शैम्पू सिर में ज्यादा डैंड्रफ होने पर इस्तेमाल किए जाते रहे हैं। कंपनी ने उन शैम्पूज को वापस लेने का फैसला लिया है, जिनकी मैन्युफैक्चरिंग अक्टूबर 2021 से पहले की गई थी।

कंपनी के इस कदम ने एक बार फिर से एरोसोल पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स पर सवाल खड़ा कर दिया है। एरोसोल पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स उन उत्पादों को कहा जाता है, जिन्हें लिक्विड पदार्थ के तौर पर प्लास्टिक के डिब्बों में भरा जाता है।

करीब डेढ़ साल के अंदर कई ब्रांड्स ने अपने पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स को सेफ्टी के चलते वापस लिया गया है। जॉनसन ऐंड जॉनसन ने न्यूट्रोजेना को वापस ले लिया था। इसके अलावा एजवेल पर्सनल केयर ने बनाना बोट को वापस ले लिया था। इसके अलावा भी कई कंपनियां अपने उत्पादों को वापस ले चुकी हैं।

दरअसल बीते साल मई में हुई एक रिसर्च के तहत दावा किया गया था कि इन उत्पादों में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन पाया गया था। उसके बाद ही यह फैसला लिया गया है। यह पहला मौका नहीं है, जब स्प्रे वाले ड्राई शैम्पूज में समस्या पाई गई है।

पी एंड जी की ओर से भी पैंटीन और हर्बल शैम्पूज को वापस लिया जा चुका है। यूनिलीवर का कहना है कि इसी वजह से ड्राई शैम्पू को वापस लिया जा रहा है। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि उनके उत्पादों में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन कितना पाया गया है, लेकिन उसे खतरा मानते हुए उत्पादों को वापस लेने की बात जरूर कही है।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.