होम / Uttarakhand Tunnel Collapse: उत्‍तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों को निकालने की कोशिश जारी, 5 पाइप के जरिए हुआ संपर्क

Uttarakhand Tunnel Collapse: उत्‍तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों को निकालने की कोशिश जारी, 5 पाइप के जरिए हुआ संपर्क

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 17, 2023, 7:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Uttarakhand Tunnel Collapse: उत्तरकाशी टनल के अंदर 40 मजदूर फंस गए है। जिन्हें बचाने के लिए एनडीआरफ और एसडीआरएफ की टीम द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। पांच दिनों से टनल में फंसे मजदूरों के लिए गुरुवार की रात थोड़ी राहत भरी रही।

  • 25 मीटर तक ड्रिल किया जा चुका
  • अभी 30 से 40 मीटर तक खुदाई किया जाना बाकी

इस टनल में 900 मिली मीटर चौड़ाई और 6 मीटर लंबाई वाले पांच पाइप डाले गए हैं। जिसकी मदद से यहां फंसे मजदूरों से संपर्क साधने में आसानी हुई है। वहीं सरकार की ओर से टनल के अंदर मौजूद मलबे की जियोफिजिकल स्टडी कराई गई है। जिसके लिए दिल्ली से ऑपरेशन साइट पर साइंटिस्ट की टीम पहुंची है।

डायमंड-बिट मशीनों की मदद

मिल रही जानकारी के मुताबिक कठोर पदार्थ को हटाने के लिए डायमंड-बिट मशीनों की मदद ली गई। इसके बाद ड्रिलिंग फिर से शुरू की गई। वहीं शुक्रवार सुबह 6 बजे तक ड्रिलिंग मशीन की मदद से टनल के भीतर जमा हुए मलबे को 25 मीटर तक ड्रिल किया जा चुका है। इसके बाद भी अभी 30 से 40 मीटर तक खुदाई किया जाना बाकी है। पूरी टीम और ड्रिलिंग मशीन जल्द से जल्द मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश में लगी है।

राष्ट्रीय राजमार्ग एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड के निदेशक ने जानकारी देते हुए बताया कि “हम जल्द ही अंत तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। हम इंदौर से एक और मशीन एयरलिफ्ट कर रहे हैं जो कल सुबह तक हम तक आ जाएगी। बरमा खोदना एक त्वरित प्रक्रिया है लेकिन पाइपों को फिर से भरना महत्वपूर्ण है, जिसमें समय लगता है।”

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.