होम / Uttarkashi Tunnel: रस्सी और स्ट्रैचर लेकर टनल में गई रेस्कयू टीम, किसी भी वक्त बाहर आ सकते हैं फंसे मजदूर

Uttarkashi Tunnel: रस्सी और स्ट्रैचर लेकर टनल में गई रेस्कयू टीम, किसी भी वक्त बाहर आ सकते हैं फंसे मजदूर

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 22, 2023, 9:31 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Uttarkashi Tunnel: उत्‍तरकाशी टनल फंसे 41 मजदूर को बाहर निकालने की पूरी कोशिश की जा रही है। आज (बुधवार) इस दिशा में डेवलपमेंट भी देखा जा रहा है। अब एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि एनडीआरएफ की टीम इस टनल में ऑक्सीजन सिलेंडर ले जा रही है। वहीं मिली जानकारी के मुताबिक मजदूरों को निकालने के क्रम में 45 मीटर पाइप ड्रिलिंग का काम भी पूरा हो चुका है। वहीं अब इस टनल में रस्‍सी और स्‍ट्रेचर के साथ ले जाया जा रहा है। जिससे यह उम्मीद जताई जा रही है कि यहां फंसे मजदूर जल्द ही बाहर आ सकते हैं।

  • 45 मीटर पाइप ड्रिलिंग का काम भी पूरा
  • एनडीआरएफ की टीम इस टनल में ऑक्सीजन सिलेंडर ले जा रही

पर्यटन विभाग विशेष कार्यकारी अधिकारी

इससे पहले पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे द्वारा जानकारी दी गई थी कि अगले चरण का काम दो घंटे में शुरू किया जाएगा। बता दें कि खुल्बे मौजूदा वक्‍त पर उत्तराखंड पर्यटन विभाग में विशेष कार्यकारी अधिकारी के रुप में तैनात हैं। उन्‍होंने कहा कि ‘मुझे आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हम पिछले 1 घंटे से जो काम कर रहे थे, हमने अमेरिकी ओगर मशीन के साथ 6 मीटर की लंबाई और ड्रिल की है। मुझे उम्मीद है कि अगले 2 घंटों में अगले चरण के लिए काम शुरू हो जाएगा।’

डॉक्टर से बात करवाई गई

उत्तराखंड शासन सचिव डॉ. नीरज खैरवाल ने बताया था कि एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की मदद से ऑडियो कम्युनिकेशन सेटअप तैयार किया गया है। इसमें वायर, माइक्रोफोन और स्पीकर का भी इस्तेमाल किया गया है। जिसके बाद सबसे पहले उन्हें डॉक्टर से बात करवाई गई है। उनके स्वास्थय का जायजा लिया जा रहा है। साथ ही दवाईयां भी भेजी जा रही है। वहीं मेंटल हेल्थ को देखते हुए मनोचिकित्सक से भी बात करवाया गया है। सभी श्रमिक सुरक्षित हैं।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.