India News (इंडिया न्यूज),Uttarkashi Tunnel Tragedy: विगत दिनों से उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों का बचाव कार्य जारी है। आज इस अभियान का 14वां दिन है। गुरुवार को उत्तरकाशी सुरंग बचाव कार्य में आई बाधा को शुक्रवार दोपहर को हटा दिया गया, लेकिन शाम को फिर से शुरू हुई ड्रिलिंग एक घंटे बाद बंद हो गई, जाहिर तौर पर एक और “बाधा” के कारण बन गया। क्योंकि इससे एक बरमा मशीन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी। फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए सुरंग के टूटे हुए हिस्से में ड्रिलिंग शुक्रवार रात को फिर से रोक दी गई। अब बचावकर्मी सिल्कयारा सुरंग में मैन्युअल ड्रिलिंग करने पर विचार कर रहे हैं।

इस मामले पर अब पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी  से बात कर सुरंग के हालात का जायजा लिया है। आज शनिवार को ही PM मोदी ने मुख्यमंत्री से फोन कर  अभियान पर अपडेट लिया है।

क्या बात हुई

इस बात की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी  ने अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट डाला है। जिसमें उन्होंने इसके बारे में बताया है। ”आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी सिलक्यारा, उत्तरकाशी टनल में फंसे श्रमिकों को लेकर बेहद संवेदनशील हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी प्रतिदिन श्रमिकों का कुशलक्षेम एवं सुरंग में जारी राहत एवं बचाव कार्यों की विस्तृत जानकारी ले रहे हैं। केंद्रीय एजेंसियां, प्रदेश प्रशासन एवं अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीमें सारे विकल्पों पर कार्य कर रही हैं, हम शीघ्र ही श्रमिक भाइयों को सकुशल बाहर निकालने में सफल होंगे।”

 

एक के बाद एक और बाधाएं

वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात को लेकर अनिश्चितता स्वीकार की कि ड्रिलिंग में आगे कितनी बाधाएं आ सकती हैं और वे 12 नवंबर से भूस्खलन के कारण मलबे के कारण निर्माणाधीन पहाड़ी सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को कब बचा पाएंगे। किसी ने भी यह नहीं बताया कि क्या है नवीनतम बाधा थी – असफलताओं की श्रृंखला में बुधवार रात से तीसरी बार सामना करना पड़ा, जिससे बचाव प्रयास 46.8 मीटर की ऊंचाई पर मलबे की बाधा में फंस गया है, जो मजदूरों तक पहुंचने से अभी भी 10.2 मीटर कम है।

इस कारण से आईं बाधाएं

इससे पहले, गुरुवार को ड्रिलिंग में जो अनिर्दिष्ट “बाधा” आई थी, वह स्टील पाइप थी। जब बचावकर्मियों ने बाधा को काटने के लिए अधिक बल के साथ बरमा ड्रिल को संचालित करने की कोशिश की, तो मशीन के ब्लेड क्षतिग्रस्त हो गए और तीव्र कंपन के कारण इसका कंक्रीट बेस ढह गया। दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि आखिरकार, नई दिल्ली स्थित फर्म, ट्रेंचलेस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के तकनीशियनों ने मलबे के ढेर में खोदे गए 32 इंच चौड़े ह्यूम पाइप को रेंगकर निकाला और स्टील को गैस कटर से मैन्युअल रूप से काटा।

बता दें कि ट्रेंचलेस स्टाफ ने बुधवार रात को स्टील गार्डर को काटने के लिए उसी तकनीक का इस्तेमाल किया था, जिससे ड्रिलिंग छह घंटे तक रुकी रही थी। शुक्रवार को, यूएस-मुख्यालय प्रौद्योगिकी फर्म पार्सन्स कॉर्पोरेशन के विशेषज्ञ जमीन-भेदक रडार की मदद से ध्वस्त सुरंग के मलबे में ड्रिलिंग में आने वाली किसी भी अन्य बाधा की भविष्यवाणी करने की कोशिश करने के लिए पहुंचे।

उत्तराखंड सरकार के सचिव नीरज खैरवाल ने बताया कि अगले 5.4 मीटर (मलबे की 10.2 मीटर मोटी बाधा को अभी भी ड्रिल किया जाना बाकी है) में कोई धातु बाधा नहीं है, जो सभी के साथ समन्वय करने वाले नोडल अधिकारी हैं। उन्होंने आगाह किया कि पार्सन्स का अध्ययन “एक अस्थायी अध्ययन था और हम इसकी सटीकता के बारे में नहीं जानते क्योंकि जिस स्थान पर उन्होंने अध्ययन किया वह बहुत संकीर्ण है”।

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