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Uttarkashi Tunnel Tragedy: PM मोदी ने किया सीएम धामी को फोन, रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा

Reepu kumari • LAST UPDATED : November 25, 2023, 2:05 pm IST

 

एक के बाद एक और बाधाएं

वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात को लेकर अनिश्चितता स्वीकार की कि ड्रिलिंग में आगे कितनी बाधाएं आ सकती हैं और वे 12 नवंबर से भूस्खलन के कारण मलबे के कारण निर्माणाधीन पहाड़ी सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को कब बचा पाएंगे। किसी ने भी यह नहीं बताया कि क्या है नवीनतम बाधा थी – असफलताओं की श्रृंखला में बुधवार रात से तीसरी बार सामना करना पड़ा, जिससे बचाव प्रयास 46.8 मीटर की ऊंचाई पर मलबे की बाधा में फंस गया है, जो मजदूरों तक पहुंचने से अभी भी 10.2 मीटर कम है।

इस कारण से आईं बाधाएं

इससे पहले, गुरुवार को ड्रिलिंग में जो अनिर्दिष्ट “बाधा” आई थी, वह स्टील पाइप थी। जब बचावकर्मियों ने बाधा को काटने के लिए अधिक बल के साथ बरमा ड्रिल को संचालित करने की कोशिश की, तो मशीन के ब्लेड क्षतिग्रस्त हो गए और तीव्र कंपन के कारण इसका कंक्रीट बेस ढह गया। दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि आखिरकार, नई दिल्ली स्थित फर्म, ट्रेंचलेस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के तकनीशियनों ने मलबे के ढेर में खोदे गए 32 इंच चौड़े ह्यूम पाइप को रेंगकर निकाला और स्टील को गैस कटर से मैन्युअल रूप से काटा।

बता दें कि ट्रेंचलेस स्टाफ ने बुधवार रात को स्टील गार्डर को काटने के लिए उसी तकनीक का इस्तेमाल किया था, जिससे ड्रिलिंग छह घंटे तक रुकी रही थी। शुक्रवार को, यूएस-मुख्यालय प्रौद्योगिकी फर्म पार्सन्स कॉर्पोरेशन के विशेषज्ञ जमीन-भेदक रडार की मदद से ध्वस्त सुरंग के मलबे में ड्रिलिंग में आने वाली किसी भी अन्य बाधा की भविष्यवाणी करने की कोशिश करने के लिए पहुंचे।

उत्तराखंड सरकार के सचिव नीरज खैरवाल ने बताया कि अगले 5.4 मीटर (मलबे की 10.2 मीटर मोटी बाधा को अभी भी ड्रिल किया जाना बाकी है) में कोई धातु बाधा नहीं है, जो सभी के साथ समन्वय करने वाले नोडल अधिकारी हैं। उन्होंने आगाह किया कि पार्सन्स का अध्ययन “एक अस्थायी अध्ययन था और हम इसकी सटीकता के बारे में नहीं जानते क्योंकि जिस स्थान पर उन्होंने अध्ययन किया वह बहुत संकीर्ण है”।

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