होम / ट्रेन में क्या होता है HO कोटा और कौन लोग कर सकते हैं इसका इस्तेमाल, जानिए इससे जुड़ी यह खास जानकारी

ट्रेन में क्या होता है HO कोटा और कौन लोग कर सकते हैं इसका इस्तेमाल, जानिए इससे जुड़ी यह खास जानकारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 18, 2023, 10:50 pm IST

Indai News (इंडिया न्यूज़), HO Quota: अक्सर हम ट्रेन में टिकट बुक करते समय देखते हैं कि, उसमें अलग-अलग कोटा होता है। जिसके जरिए टिकट बुक होती है। जिसमें सीनियर सिटीजन के लिए अलग कोटा होता है। उन्हें सीट अलॉटमेंट में प्राथमिकता दी जाती है। साथ ही पत्रकारों के लिए भी एक खास कोटा दिया जाता है। ऐसा ही एक और कोटा होता है, जिसका नाम है HO होता है। जिसमें वेटिंग टिकट भी कंफर्म हो जाता है। तो चलिए जानते हैं इस कोटे के बारे में।

  • क्या होता है HO कोटा?
  • आम आदमी भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

क्या होता है HO कोटा?

बता दें कि एचओ कोटा हेड क्वार्टर या हाई ऑफिशियली कोटा माना जाता है। लेकिन इस कोटे का इस्तेमाल टिकट बुकिंग के समय नहीं होता है। इस कोटे की टिकट को लेने के लिए सबसे पहले समान्य वेटिंग लिस्ट वाली टिकट लेनी होती है। फिर वो टिकट हेड क्वार्टर के जरिए कंफर्म होती है। यह टिकट समान लोगों के लिए नहीं होती बल्कि, वीआईपी लोग ही अक्सर इसका इस्तेमाल करते है। हालांकि किसी विशेष इमरजेंसी में यह आम लोगों को भी मिल जाता है।

आम आदमी भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

दरअसल एचओ कोटे का इस्तेमाल आम जनता भी ले सकती है लेकिन, इसके लिए किसी समान्य इंसान को यात्रा के तारीख से 1 दिन पहले यह टिकट अप्लाई किया जाता है। क्योंकि यह आम जनता को साबित करना होता है कि उसके लिए यह यात्रा बेहद जरूरी है या फिर कहीं इमरजेंसी है। ऐसे में उस व्यक्ति को यह टिकट मिल सकता है।

ये भी पढ़े-  अगर आपके पास भी आते हैं ऐसे वॉट्सएप कॉल तो करें ये काम वरना उड़ जाएंगे आपके पैसे

लेटेस्ट खबरें