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Whatsapp Ban Accounts: व्हाट्सएप ने भारत में अचानक से बैन किए 2.9 मिलियन अकाउंट, जानें वजह

Gargi Santosh • LAST UPDATED : March 2, 2023, 10:14 am IST

Whatsapp Ban Accounts: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की दुनिया में सबसे चर्चित मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने बीते दिन भारत में इस्तेमाल होने वाले व्हाट्सएप अकाउंट को लेकर एक आधारिक बयान दिया है। कंपनी नेे कहा कि उसने दुरुपयोग का मुकाबला करने के लिए जनवरी महीने में भारत में 2.9 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया है।

ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम कर रही कंपनी 

व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है।’ उन्होनें कहा, हमारे यूजर्स को अपने मंच पर सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सएप ने सालों से लगातार ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों पर निवेश किया है।

व्हाट्सएप ने बैन किए 2.9 मिलियन खातें  

प्रवक्ता ने आगे कहा, ‘आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने जनवरी 2023 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस यूजर्स-सुरक्षा रिपोर्ट में यूजर्स से मिलीं शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ इनसे मुकाबले के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं। जैसा कि ताजा मासिक रिपोर्ट में पाया गया है, व्हाट्सएप ने जनवरी में 2.9 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया है।’

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी को 1 जनवरी से 31 जनवरी 2023 तक कुल 1,461 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और कुल 195 मामलों पर कार्रवाई की गई। जिसमें अकाउंट सपोर्ट के मुद्दे पर 51 रिपोर्ट, प्रतिबंध अपील पर 1,337 रिपोर्ट, 45 मामले बाकी समर्थन को लेकर और प्रोडक्ट सपोर्ट पर 21 मामले थे।

ऐप पर मौजूद हैं टूल और संसाधन

कंपनी ने बयान में कहा कि, शिकायत चैनल के जरिए यूजर्स की शिकायतों पर प्रतिक्रिया देने और कार्रवाई करने के अलावा, व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर नुकसानदेह व्यवहार को रोकने के लिए टूल और संसाधन भी लगाए हैं।

हानिकारक गतिविधि को पहले रोकना बेहतर

कंपनी ने कहा, ‘हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि नुकसान होने के बाद इसका पता लगाने की तुलना में हानिकारक गतिविधि को पहले ही होने से रोकना बेहतर है।’ किसी खाते दुरुपयोग का पता लगाना तीन चरणों में होता है: पंजीकरण के समय, संदेश भेजने के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब पर, जो हम यूजर्स की रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में पाते हैं।

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