होम / Year Ender 2023: मुसीबतों का पिटारा रहा ट्रम्प के लिए ये साल, जानें कब क्या हुआ 

Year Ender 2023: मुसीबतों का पिटारा रहा ट्रम्प के लिए ये साल, जानें कब क्या हुआ 

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 27, 2023, 11:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Year Ender 2023: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को कौन नहीं जानते हैं। अक्सर वो अपने बयानों के लिए चर्चा में बने रहते हैं। उनके लिए साल 2023 मुसीबतों से भरा रहा। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं चलिए जानते हैं।  अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है। इस बीच ट्रम्प कानूनी झंझटों में फंसे हुए नजर आ रहे हैं। अदालत ने उन्हें ई आपराधिक आरोपों में दोषी माना है। वहीं वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन दोबारा सत्ता में वापस लौटने का दम भर रहे हैं। तो चलिए जानते है ट्रम्प के लिए ये साल कैसा रहा।

रेटिंग में आगे ट्रम्प 

अमेरिका में अगले राष्ट्रपति चुनाव में एक साल से भी कम समय बचा है। द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख स्विंग राज्यों में किए गए हालिया सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन से आगे चल रहे हैं। ये स्विंग वोट राज्य 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार, मतपत्र पर तीसरे पक्ष के विकल्प के साथ और उसके बिना, ट्रम्प जॉर्जिया, मिशिगन, नेवादा, एरिज़ोना, विस्कॉन्सिन और पेंसिल्वेनिया में बिडेन से आगे हैं। विशेष रूप से, जो बिडेन ने 2020 में इनमें से प्रत्येक राज्य में डोनाल्ड ट्रम्प पर बढ़त बनाई थी। अगर ट्रम्प 2024 में जीतना चाहते हैं, तो उन्हें इन राज्यों में बढ़त हासिल करनी होगी।

डोनाल्ड ट्रंप जो बिडेन से 5 प्रतिशत अंकों से आगे

हालाँकि, सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, उपरोक्त राज्यों में ट्रंप अगले राष्ट्रपति पद के लिए लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं और बिडेन को अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए बहुत काम करना है। इस सप्ताह जारी सीएनएन पोल में जॉर्जिया में डोनाल्ड ट्रंप को जो बिडेन से 5 प्रतिशत अंकों से आगे दिखाया गया है। 2020 में बिडेन ने इस राज्य में लगभग 12,000 वोटों से जीत हासिल की।

आपराधिक मामलों की लंबी लिस्ट

बता दें कि इस साल ट्रम्प के ऊपर कई सारे आरोप लगे हैं। जिसे अदालत ने सही माना है। उनके खिलाफ 91 गुंडागर्दी के आरोप हैं वहीं चार अभियोग हैं, हालांकि वह इन सभी आरोपों को सिरे से खारिज करते हैं।

एडल्ट फिल्म स्टार मामला

सबसे पहला मामला इस साल मार्च में मैनहट्टन जिला अटॉर्नी द्वारा एक एडल्ट फिल्म स्टार को गुप्त धन देने के आरोप को दोषी माना गया था। आरोप था कि उन्होंने एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को पैसे दिए थे। ताकी वह व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी कर सके। वह पूर्व राष्ट्रपति के साथ यौन संबंध बनाने का दावा करती है।

‘मियामी में एक और मुसीबत’

ट्रम्प को जून में मियामी में एक संघीय ग्रैंड जूरी ने एक अन्य मामले में दोषी ठहराया। अदालत ने माना था कि उन्होंने पद छोड़ने के बाद व्हाइट हाउस से अत्यधिक संवेदनशील राष्ट्रीय रक्षा दस्तावेज पर हाथ साफ किया था। इसके साथ ही सरकार ने जब वो दस्तावेज उनसे मांगे तो वह विरोध करने लगे थे। इस मामले में ट्रंप और उनके सहयोगी वॉल्ट नॉटा दोनों ने खुद को निर्दोष बताया था। 2

संघीय चुनाव हस्तक्षेप मामले में दोषी

इसी साल अगस्त में, ट्रम्प को संघीय चुनाव हस्तक्षेप मामले में अदालत ने दोषी माना था। अटलांटा स्थित ग्रैंड जूरी ने 14 अगस्त को ट्रम्प और 18 अन्य को 2020 के चुनावों के परिणामों को पलटने की कोशिश करने के राज्य के आरोप में दोषी पाया था ।

‘राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य’

कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि डोनाल्ड ट्रम्प संविधान के विद्रोह खंड के तहत राष्ट्रपति पद संभालने के लिए अयोग्य हैं। अदालत ने यह भी मांग की कि राज्य सचिव राज्य के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक मतदान से पूर्व राष्ट्रपति का नाम बाहर कर दें। अदालत के इस आदेश के बाद ट्रंप के  उस भविष्यवाणी पर भी पानी फिर गया जिसमें उन्होंने कहा था कि इस बार उन्हें भारी मत मिलेंगे। अदालत ने 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हमले में उनकी भूमिका को देखते हुए ट्रंप को व्हाइट हाउस में लौटने के योग्य नहीं पाया है। यह भी पहली बार है कि किसी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को 14वें संशोधन की धारा 3 के तहत अयोग्य घोषित किया गया है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT