होम / Yoga Day 2023 : PM मोदी की मौजूदगी में योगा दिवस पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहली बार 135 देश के लोगों ने किया योगा

Yoga Day 2023 : PM मोदी की मौजूदगी में योगा दिवस पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहली बार 135 देश के लोगों ने किया योगा

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 22, 2023, 1:02 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Yoga Day 2023: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व योग दिवस 2023 के मौके पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम की अगुवाई की। इस दौरान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। बता दें दुनिया में पहली बार एक साथ 135 देशों के प्रतिनिधियों ने योग किया है।वहीं पिछली बार 114 देशों के प्रतिनिधियों ने एक साथ योग किया था।

पीएम मोदी ने कहीं ये बड़ी बात

PM मोदी ने योग कार्यक्रम में कहा- योग का मतलब है- यूनाइट करना यानी साथ लाना। मुझे याद है मैंने यहां 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए पूरी दुनिया भारत के साथ आई। पीएम मोदी ने कहा- आप योग को कहीं भी कर सकते हैं। ये सभी संस्कृतियों के लिए है। योग जिंदगी जीने का तरीका है। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि योग भारत की पुरानी संस्कृति है और इस पर किसी का कॉपीराइट नहीं है।

बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

योग दिवस पर सर्वाधिक देशों के लोगों के शामिल होने के मामले में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में यह दर्ज किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं आप सभी को यहां देखकर प्रसन्न हूं। आप सभी का आने के लिए शुक्रिया। मुझे बताया गया है कि आज यहां लगभग हर राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने वाले लोग हैं। मोदी ने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग को सही मायने में विश्वव्यापी, कॉपीराइट और पेटेंट से मुक्त बताया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.