होम / Budget 2024 :1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानें केंद्रीय बजट से यह कैसे है अलग

Budget 2024 :1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानें केंद्रीय बजट से यह कैसे है अलग

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 18, 2024, 6:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Budget 2024: अगले महिने के पहले तारीख बजट पेश होना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का लगातार छठा बजट होगा। केंद्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को सुबह 11:00 बजे संसद में अंतरिम बजट 2024-2025 पेश करने वाली हैं। 2024 एक चुनावी साल है इसलिए यह आम बजट ना होकर अंतरिम बजट होगा। अब सवाल ये उठता है कि अंतरिम बजट क्या होता है और यह आम बजट से कैसे अलग है।

अंतरिम बजट पेश करने का कोई संवैधानिक प्रावधान नहीं

बता दें अंतरिम बजट पेश करने का कोई संवैधानिक प्रावधान नहीं है। केंद्रीय बजट केंद्र सरकार द्वारा वार्षिक रूप से घोषित बजट है और इसे संसद में पेश किया जाता है। दूसरी ओर, अंतरिम बजट लगभग 2 से 4 महीने की अवधि के लिए आम चुनाव से ठीक पहले घोषित किया जाता है।

अंतरिम बजट एक अस्थायी बजट होता है जिसे नई सरकार चुने जाने तक कुछ महीनों के लिए खर्चों को बनाए रखने के लिए पारित किया जाता है।

चूंकि वित्तीय वर्ष 31 मार्च को समाप्त होता है, और नई सरकार आम तौर पर मई के अंत या जून की शुरुआत में कार्यभार संभालती है, इसलिए बफर अवधि के लिए खर्च और राजस्व को कवर करने के लिए एक अंतरिम बजट की आवश्यकता होती है। इसके बाद, जुलाई में कार्यभार संभालने वाली सरकार शेष वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश करती है।

अंतरिम बजट और केंद्रीय बजट में क्या है अन्तर-

        अंतरिम बजट               केंद्रीय बजट
अंतरिम बजट आम चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला बजट है। केंद्रीय बजट केंद्र सरकार द्वारा संसद में प्रस्तुत किया जाने वाला एक वार्षिक बजट है।

 

लोकसभा में लेखानुदान बिना चर्चा के पारित हो जाता है

 

लोकसभा में पूरी चर्चा के बाद केंद्रीय बजट को पारित होता है

 

अंतरिम बजट में पिछले साल की आय और खर्चों का जिक्र होता है। इसमें अगली सरकार द्वारा कार्यभार संभालने तक कुछ महीनों के खर्चों का भी जिक्र होता है। हालाँकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अंतरिम बजट में आय के स्रोतों का विवरण नहीं दिया जाता है। केंद्रीय बजट के 2 अलग-अलग भाग होते हैं, एक भाग पिछले वर्ष के खर्चों और आय से संबंधित होता है और दूसरा भाग विभिन्न माध्यम से धन जुटाने की सरकार की योजना होती है और इसमें यह भी होता है कि इसका उपयोग देश के विकास के लिए कैसे किया जाएगा।

 

अंतरिम बजट चुनावी वर्ष के दौरान, वित्तीय वर्ष के लगभग 2 से 4 महीने की अवधि के लिए होता है

 

केंद्रीय बजट पूरे वित्तीय वर्ष के लिए होता है।

 

अंतरिम बजट में पिछले साल के खर्चों और आय का सिर्फ सारांश होता है।

 

केंद्रीय बजट में पिछले वर्ष की आय और व्यय का विवरण विस्तार से दिया होता है।

 

 

अंतरिम बजट कब जारी होता है?

अंतरिम बजट की प्रस्तुति उसी कार्यक्रम के अनुसार होती है जैसे किसी नियमित वित्तीय वर्ष में केंद्रीय बजट होता है। इसलिए इसे 1 फरवरी को पेश किया जाना चाहिए, ताकि अप्रैल में वित्तीय वर्ष की शुरुआत तक इसे अमल में लाया जा सके।

पूर्ण बजट कब जारी होता है?

आम चुनाव या लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करती है। पिछले चुनावी वर्ष 2019 में, पूर्ण केंद्रीय बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 5 जुलाई को लोकसभा में पेश किया गया था। बजट सत्र 17-26 जून के बीच हुआ था।

अंतरिम बजट क्यों पेश किया जाता है?

सरकार द्वारा प्रस्तुत केंद्रीय बजट 31 मार्च को वित्तीय वर्ष के अंत तक ही वैध होता है। 1 मार्च से नई सरकार बनने तक होने वाले खर्चों के लिए, केंद्र को अंतरिम अवधि में लागत वहन करने के लिए संसद से अनुमति की आवश्यकता होती है। इसलिए अंतरिम बजट जारी किया जाता है।

चुनावी वर्ष के दौरान कोई सरकार पूर्ण बजट पेश नहीं कर सकती। इसलिए, सत्तारूढ़ सरकार आगामी तीन से चार महीनों के लिए अपने वित्तीय प्रदर्शन और अनुमानों को एक साथ रखती है ताकि देश सुचारू रूप से चल सके। इससे अगली सरकार को शेष वित्तीय वर्ष के लिए केंद्रीय बजट बनाने का समय भी मिल जाता है।

अंतरिम बजट में क्या हो सकता है शामिल?

अंतरिम बजट में सरकार के व्यय, राजस्व, राजकोषीय घाटा, वित्तीय प्रदर्शन और आने वाले महीनों के अनुमान शामिल हैं।
हाल के वर्षों में, अंतरिम बजट आम चुनावों के लिए प्रचार उपकरण के रूप में भी सरकारों के लिए महत्वपूर्ण रहा है क्योंकि यह सत्तारूढ़ पार्टी की आर्थिक दृष्टि को रेखांकित कर सकता है, अगर वह सत्ता में लौटती है।

अंतरिम बजट में क्या शामिल नहीं किया जा सकता?

अंतरिम बजट में अगली सरकार पर बोझ डालने वाली कोई बड़ी नीतिगत घोषणा पेश नहीं की जा सकती। भारत निर्वाचन आयोग की आचार संहिता अंतरिम बजट में किसी भी बड़ी योजना को शामिल करने की अनुमति नहीं देती है क्योंकि इससे मतदाता प्रभावित हो सकते हैं। सत्तारूढ़ सरकार को अंतरिम बजट के साथ आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने की भी अनुमति नहीं है।

लेखानुदान क्या है?

संसद अंतरिम बजट के माध्यम से लेखानुदान पारित करती है। यह एक प्रावधान है जो सरकार को वेतन और चल रहे खर्चों जैसे आवश्यक सरकारी खर्चों के लिए संसदीय मंजूरी प्राप्त करने की अनुमति देता है। इसमें बड़े नीतिगत बदलाव या नई दीर्घकालिक परियोजनाएं शामिल नहीं हैं, क्योंकि इन्हें आमतौर पर आम चुनावों के बाद पूर्ण बजट में संबोधित किया जाता है। यह आमतौर पर दो महीने तक के लिए वैध होता है लेकिन इसे बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gaza War: राफा में हुए हमले में एक भारतीय व्यक्ति की गई जान, वाहन को बनाया गया निशाना-Indianews
Mumbai के घाटकोपर पर हुआ दिल दहलाने वाला हादसा, बी-टाउन ने मांगी दुआ
Mumbai Hoarding Collapse: मुंबई में होर्डिंग गिरने से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर हुई 14, कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज-Indianews
POK Protests: महंगाई के खिलाफ पीओके में लोगों ने सरकार के खिलाफ फूंका विगुल, हड़ताल जारी 4 की हुई मौत-Indianews
बर्फीले पहाड़ों से Ibrahim Ali Khan ने शेयर की तस्वीर, लड़कियां भरना चाहती है गर्लफ्रेंड बनने का फॉर्म – Indianews
Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, पूर्वी दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार-Indianews
India-Iran Deal: भारत-ईरान चाबहार बंदरगाह सौदे के बाद अमेरिका ने दी बड़ी चेतावनी, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT