होम / Holi 2024: आपको भी खाना पसंद है गुजिया? जानिए इतिहास और होली से इसका कनेक्शन

Holi 2024: आपको भी खाना पसंद है गुजिया? जानिए इतिहास और होली से इसका कनेक्शन

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 22, 2024, 5:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Holi 2024: गुजिया का नाम लेते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है। वैसे तो इसे देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, लेकिन स्वाद हर जगह लाजवाब होता है। बात अगर होली की करें तो गुझिया के बिना इसके सारे रंग फीके पड़ जाते हैं। होली पर गुझिया लगभग सभी के यहां बनती है या दुकान से खरीदी जाती है। वैसे तो कहा जाता है कि आम खाना चाहिए और उसके पेड़ नहीं गिनने चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं गुझिया का इतिहास क्या है? होली पर ही क्यों बनाई जाती है गुजिया? गुझिया से जुड़े सभी सवालों के जवाब आज आपको मिलने वाले हैं।

गुझिया का इतिहास

गुझिया का इतिहास भारत में मुगलों के आगमन से भी करीब 300 साल पुराना है। हालाँकि, भारत में आम और खास के बीच गुझिया को मुगल काल के दौरान ही लोकप्रियता मिली। गुजिया का जिक्र सबसे पहले 13वीं सदी में हुआ था। तब इसे गुड़ और आटे से बनाया जाता था। इसे बनाने का तरीका भी काफी अजीब था। इतिहासकारों का कहना है कि पहली बार गुजिया को आटे के पतले गोले में गुड़ और शहद भरकर धूप में सेंककर बनाया गया था।

क्या गुझिया बकलवा से प्रेरित है? (घुजिया की उत्पत्ति)

कुछ इतिहासकारों का मानना है कि गुझिया तुर्की मिठाई बाकलावा से काफी मिलती-जुलती है। बाकलावा एक मक्खन आधारित मिठाई है जिसमें कई परतें होती हैं। इसे शहद और चीनी में भिगोया जाता है। आटे की परतों के बीच मुलायम पिस्ते भरे हुए थे। अगर हम गुझिया की बात करें तो यह मावा (जिसे खोया भी कहा जाता है), पिस्ता, बादाम और नारियल के छिलके से भरी होती है। गुजिया में बाकलावा की तरह ज्यादा परतें नहीं होती हैं। कहा जाता है कि बाकलावा केवल शाही उपहारों के लिए बनाया गया था। इसे शाही परिवार के विशिष्ट लोगों और स्वयं सुल्तान के लिए बनवाया गया था।

Holi 2024: घीयार से लेकर बादाम केसर ठंडाई तक, इन टेस्टी और हेल्दी पकवानों के साथ मनाएं होली का त्योहार

गुजिया भारत कैसे आई?

लेकिन भारत में गुझिया की बात करें तो इसे पहली बार 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। गुझिया के इतिहास से पता चलता है कि यह सबसे पहले उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में बनाई गई और वहीं से यह राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों में लोकप्रिय हो गई। कहा जाता है कि प्राचीन इतिहास में बुन्देलखण्ड भी रेशम मार्ग पर पड़ता था जो रेशम के व्यापार के लिए बनाया गया था। उस काल में इस मार्ग से अरब देशों से भारत आने वाले मुस्लिम व्यापारी और मुगल अनेक प्रकार के व्यंजन लाते थे। गुझिया भी उनमें से एक थी। फिर इन व्यंजनों का भारतीयकरण हो गया।

होली पर ही क्यों बनाई जाती है गुजिया?

होली पर गुझिया बनाने का चलन भी काफी पुराना है। कहा जाता है कि जब गुझिया बुन्देलखण्ड क्षेत्र में प्रसिद्ध हो गई तो इसका स्वाद और मिठास तेजी से निकटवर्ती बृज क्षेत्र तक भी पहुंच गई। गुझिया बृज की भी पसंदीदा मिठाइयों में से एक बन गई है। अब अगर होली की बात करें तो बृज की होली प्रसिद्ध है। दशकों पहले होली के दिन भगवान कृष्ण को स्वादिष्ट गुझिया का भोग लगाया जाता था। तभी से होली पर गुझिया बनाने का चलन बढ़ गया है। हालाँकि, अब गुझिया अन्य त्योहारों पर भी बनाई जाने लगी है।

गुझिया बनाने के लिए क्यों नाखुन बढ़ाती थी महिलाएं?

होली पर गुझिया बनाना अब सिर्फ स्वाद या रिवाज का मामला नहीं रह गया है। महिलाएं गुझिया बनाने के लिए इतनी उत्साहित रहती थीं कि वे अपने नाखून तक बढ़ा लेती थीं। दरअसल, पहले गुझिया सिर्फ हाथ से ही बनाई जाती थी। गुझिया को विशेष रूप से मोड़कर कीलों से जोड़ा जाता था। इसके लिए महिलाओं ने होली से काफी पहले ही अपने नाखून बढ़ाना शुरू कर दिया था। हालांकि, बाद में धीरे-धीरे गुजिया बनाने के सांचे बाजार में आ गए। अब ज्यादातर लोग इन्हीं सांचों का इस्तेमाल कर गुझिया बनाते हैं।

Holi 2024 Lucky Colours : पार्टनर के साथ होली को बनाएं यादगार, ये हैं आपकी राशी के लिए लकी कलर्स

गुजिया और गुझिया में अंतर

आम राय यही है कि गुझिया और गुझिया एक ही चीज हैं। हालांकि दोनों में अंतर है। वैसे तो गुजिया को सिर्फ तला जाता है, लेकिन तलने के बाद गुजिया को चाशनी में भी डुबोया जाता है। गुजिया सूखी होती है और गुजिया को चाशनी में डुबाया जाता है।

गुझिया एक नाम अनेक

गुजिया को भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। उत्तर प्रदेश और दिल्ली में इसे गुझिया कहा जाता है, जबकि बिहार में कुछ जगहों पर इसे पिडकी कहा जाता है। छत्तीसगढ़ में गुजिया को कुसली कहा जाता है, जबकि महाराष्ट्र में इस मिठाई को करंजी के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा गुजिया को गुजरात में घुगरा, कर्नाटक में करिगाडुबू, तमिलनाडु में सोमासी और आंध्र प्रदेश में कज्जिकयालु कहा जाता है।

Holi 2024: घीयार से लेकर बादाम केसर ठंडाई तक, इन टेस्टी और हेल्दी पकवानों के साथ मनाएं होली का त्योहार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rajinikanth के नए घर का वीडियो हुआ वायरल, बच्चों साथ जल्द होगी शिफ्ट
Moto X50 Ultra: लॉन्च हुआ मोटोरोला का नया दमदार स्मार्टफोन, 50MP फ्रंट कैमरा; रिवर्स वायरलेस चार्जिंग के साथ जानें कीमत-indianews
‘हम एक-दूसरे के सपोर्ट सिस्टम रहे हैं’, Janhvi Kapoor ने रूमर्ड बॉयफ्रेंड Shikhar पर लुटाया प्यार -Indianews
Tanna Dhaval: भारतीय यूट्यूबर ने होंडा सिविक को बदलकर किया लेम्बोर्गिनी टेरजो, देखें ये अनोखा वीडियो -Indianews
Tips to keep smartphone cool in summer: गर्मियों में आपका स्मार्टफोन रहेगा ठंडा, ये है आसान टिप्स-indianews
क्रिमिनल जस्टिस सीज़न 4 से इस अंदाज में लौटे Pankaj Tripathi, देखें वीडियो -Indianews
Karan Veer Mehra की एक्स पत्नी ने नए प्यार का किया इजहार, शादी को टूटे नहीं हुआ था एक साल – Indianews
ADVERTISEMENT