होम / Lok Sabha Election 2024: लोकसभा की दो लिस्टों में बीजेपी ने 21% सांसदों का पत्ता काटा, ये है बड़ी वजह

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा की दो लिस्टों में बीजेपी ने 21% सांसदों का पत्ता काटा, ये है बड़ी वजह

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 14, 2024, 9:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने अब तक जो दो सूचियां जारी की हैं। उनमें पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 267 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं और लगभग 21% मौजूदा सांसदों को पहले से ही उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों से टिकट नहीं मिला है।

सूत्रों ने कहा कि रणनीति संभावित सत्ता विरोधी लहर को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है और निर्णय पार्टी को जमीन से मिले फीडबैक पर आधारित हैं। अब से कुछ ही हफ्तों में होने वाले लोकसभा चुनावों में अपने दम पर 370 सीटें जीतने के पार्टी के लक्ष्य को देखते हुए उम्मीदवारों का चयन भी महत्वपूर्ण है, जिसमें 2019 की तुलना में 67 सीटें अधिक मिलेंगी।

पहली लिस्ट से ये 33 सांसद गायब

जबकि 2 मार्च को जारी की गई पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम होने के बावजूद केवल 33 सांसदों – जिनमें प्रज्ञा ठाकुर, रमेश बिधूड़ी और परवेश वर्मा शामिल थे – को बदला गया, वहीं बुधवार की 72 नामों की सूची में 30 सांसदों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

दोनों सूचियों में 267 नामों में से, दोहराए गए मौजूदा सांसदों की संख्या 140 से अधिक है, और 67 सांसदों को टिकट नहीं दिया गया है। इनमें से दो सांसदों, जिनमें गौतम गंभीर भी शामिल हैं – जिनकी जगह पूर्वी दिल्ली में हर्ष मल्होत्रा ​​ने ली है – ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था।

Also Read: One Nation One Election: ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ पर आज रिपोर्ट सौंपेगी कोविंद पैनल! संविधान संशोधन पर हो सकती है सिफारिश

नंबर गेम

  • दूसरी सूची में महाराष्ट्र और कर्नाटक से 20-20, गुजरात से सात, तेलंगाना और हरियाणा से छह-छह, मध्य प्रदेश से पांच, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से दो-दो और दादरा एवं नगर हवेली से एक-एक नाम की घोषणा की गई है।
  • दिल्ली में, भाजपा ने अपने छह मौजूदा सांसदों को बदल दिया है और केवल एक, मनोज तिवारी को दोहराया गया है।
  • दूसरी सूची में कर्नाटक के लिए घोषित 20 उम्मीदवारों में से 11 सांसदों को बदल दिया गया है, जबकि केवल आठ को दोहराया गया है।
  • महाराष्ट्र में कहानी इसके विपरीत है, जहां 14 सांसद दोबारा मैदान में हैं और केवल पांच के टिकट रद्द हुए हैं। दोहराए जा रहे सांसदों में नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शामिल हैं, जबकि बीड में प्रीतम मुंडे की जगह उनकी बहन पंकजा मुंडे को टिकट दिया गया है।
  • गुजरात के लिए दूसरी सूची में सात मौजूदा सांसदों में से केवल तीन को ही रिपीट किया गया है। चूक में केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश शामिल हैं, जिनकी जगह मुकेश दलाल को लिया गया है।
  • दूसरी सूची में हरियाणा में घोषित छह उम्मीदवारों में से तीन मौजूदा सांसदों को दोहराया गया है और दो को बदल दिया गया है। उस सीट के लिए नए उम्मीदवार का नाम घोषित किया गया है जहां मौजूदा सांसद की मृत्यु हो गई थी।
  • तेलंगाना, जहां भाजपा ने पिछली बार केवल चार सीटें जीती थीं, वहां एक सांसद को दोबारा टिकट दिया गया है और एक का टिकट रद्द कर दिया गया है।
  • दूसरी सूची में घोषित मध्य प्रदेश के पांच उम्मीदवारों में से दो सांसदों को दोहराया गया है और दो को हटा दिया गया है। एक नए उम्मीदवार, विवेक साहू को छिंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र में नकुल नाथ के खिलाफ मैदान में उतारा जाएगा, जो 2019 में राज्य में भाजपा द्वारा हारी गई एकमात्र सीट थी।
  • दूसरी सूची में हिमाचल के लिए नामित दोनों सांसदों को फिर से टिकट मिल रहा है – जिसमें हमीरपुर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल हैं – जबकि उत्तराखंड से दोनों को बदल दिया गया है।
  • त्रिपुरा में एक सांसद को बदला गया है, जबकि दादरा और नगर हवेली के सांसद, जो शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के साथ थे, अब भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

Also Read: Prime Minister of India: मोदी के बाद पीएम पद के लिए कौन व्यक्ति सबसे पसंदीदा? सर्वे में नाम आया सामने

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
iPhone 16 आईफोन 15 से कितना होगा अलग? यहां जानिए
फ्रिजी और दोमुंहे बालों से हो गए हैं परेशान, ये सफेद चीज दिलाएगी राहत
Iran president Ebrahim Raisi: हेलीकॉप्टर क्रैश से ठिक पहले का ईरानी राष्ट्रपति का वीडियो आया सामने , देखें-Indianews
ADVERTISEMENT