होम / Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से जुड़े फर्जी संदेश हो रहे शेयर, चुनाव आयोग ने किया सावधान  

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से जुड़े फर्जी संदेश हो रहे शेयर, चुनाव आयोग ने किया सावधान  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 9, 2024, 8:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि लोकसभा चुनाव के लिए अभी तक किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। ईसीआई ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम के संबंध में व्हाट्सएप पर एक फर्जी संदेश साझा किया जा रहा है जिसमें कहा गया है कि आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से तारीखों की घोषणा करेगा।

चुनाव आयोग ने सावधान करते हुए एक्स पर एक पोस्ट कर कहा कि-LokSabhaElections2024 के कार्यक्रम के संबंध में व्हाट्सएप पर एक फर्जी संदेश साझा किया जा रहा है। #FactCheck: यह संदेश #फर्जी है। #ECI द्वारा अभी तक किसी भी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। आयोग द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई है। #VerifyBeforeYouAmplify , “ईसीआई ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

 

बहस के लिए चुनाव प्रचार

हाल ही में हुए चुनावों में राजनीतिक अभियान चर्चा के गिरते स्तर के विभिन्न रुझानों और मामलों को ध्यान में रखते हुए, चुनाव आयोग ने इस साल फरवरी में सभी राजनीतिक दलों को सार्वजनिक प्रचार में शिष्टाचार और अत्यधिक संयम बनाए रखने और प्रचार के स्तर को बढ़ाने के लिए एक सलाह जारी की थी। “मुद्दा-आधारित” बहस के लिए चुनाव प्रचार।

सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग आगामी चुनावों में समय और सामग्री के संदर्भ में दिए जाने वाले नोटिस पर फिर से काम करने के लिए उचित आधार के रूप में सलाह के अनुसार किसी भी अप्रत्यक्ष एमसीसी उल्लंघन का आकलन करेगा। लोकसभा और चार राज्य विधानसभाओं के आम चुनाव के लिए, चुनाव के सभी चरण और भौगोलिक क्षेत्र “दोहराए जाने वाले” अपराधों के निर्धारण का आधार होंगे।

Also Read: Greater Noida: फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए 200 छात्र, सभी अस्पताल में भर्ती 

राजनीतिक दलों को सुझाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हाल ही में इस बात पर जोर दिया कि राजनीतिक दलों को नैतिक और सम्मानजनक राजनीतिक प्रवचन को बढ़ावा देना चाहिए जो विभाजन के बजाय प्रेरित करता है और व्यक्तिगत हमलों के बजाय विचारों को बढ़ावा देता है। चुनाव निकाय ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से बचने के लिए चुनाव के दौरान पहले से ज्ञात तरीकों का पालन करने वाले उल्लंघनों के मामले में ‘स्टार प्रचारकों’ और उम्मीदवारों को ‘नोटिस’ पर रखा है

Also Read: अपनी मां के बालों को खींचा, पकड़कर घसीटा, मारता रहा थप्पड़, भाई को जमीन देंने से था नाराज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT