होम / Padma Shri Awardee दामोदरन कर रहे इस अनोखे अंदाज में चुनाव प्रचार, तस्वीर आई सामने

Padma Shri Awardee दामोदरन कर रहे इस अनोखे अंदाज में चुनाव प्रचार, तस्वीर आई सामने

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 12, 2024, 9:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Padma Shri Damodaran: लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार-प्रसार में सभी नेता लगे हुए हैं और काफी जोरों-शोरों से उनकी ये यात्रा आगे बढ़ रही है लेकिन आज आपको हम बताएंगे एक पद्म श्री पुरस्कार विजेता, जो तिरुचिरापल्ली लोकसभा क्षेत्र में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, सब्जी विक्रेताओं के साथ बातचीत करके, फूलों की माला बनाकर और सब्जियां बेचकर चुनाव के लिए प्रचार कर रहे हैं। आइए आपको इस खबर में बताते हैं क्या है पूरा मामला..

Israel Iran Tensions: बढ़ते इज़राइल-ईरान तनाव के बीच शीर्ष अमेरिकी जनरल ने की IDF लीडर से मुलाकात, ये है वजह

पद्मश्री से सम्मानित किए गए दामोदरन 

तिरुचिरापल्ली के रहने वाले 62 वर्षीय एस दामोदरन गैस स्टोव चुनाव चिह्न के तहत यह चुनाव लड़ रहे हैं, उन्हें शहर के गांधी मार्केट में लोगों और सब्जी विक्रेताओं से वोट मांगते देखा गया और यही उनका चुनाव प्रचार करने का तरीका है।

मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि “मैं त्रिची निर्वाचन क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार हूं। मैं मिट्टी का बेटा हूं। मैं त्रिची शहर से हूं। मैं 40 से अधिक वर्षों से स्वच्छता केंद्र में एसोसिएट सर्विस स्वयंसेवक के रूप में काम कर रहा हूं। मैंने अपना करियर 20 साल की उम्र में शुरू किया था, तभी से मैं समाज सेवा से जुड़ा हुआ हूं और अब मैं 62 साल का हूं। 60 साल की उम्र में, मुझे स्वच्छता क्षेत्र में मेरे काम के लिए भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

40 वर्षों से समाज सेवा से हैं जुड़े

श्री दामोदरन ने बताया कि उन्होंने 21 साल की उम्र में अपनी सामाजिक सेवा शुरू की थी और अपने पूरे जीवनकाल में नौ प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के दौरान सेवा की थी। “मैंने अपनी सामाजिक सेवा 21 साल की उम्र में शुरू की थी, जब राजीव गांधी भारत के प्रधान मंत्री थे। मैंने अपने जीवनकाल में नौ प्रधानमंत्रियों को देखा है। मैंने सभी केंद्र प्रायोजित ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रमों के तहत काम किया और हर गांव को एक रोल मॉडल गांव बनाया।

अपने अनूठे अभियान के बारे में बोलते हुए, डोमदारन ने कहा, “आज मैंने गांधी मार्केट क्षेत्र में अपना अभियान शुरू किया है, जो मेरे संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। मैं जहां भी जाता हूं, मुझे मेरे कार्य के लिए अद्भुत स्वागत मिलता है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR में चिलचिलाती धूप के बीच वायु प्रदूषण पर असर, AQI 400 के पार 

त्रिची में क्या बदलाव होगा

सत्ता में आने पर वे तिरुचिरापल्ली में किन महत्वपूर्ण परियोजनाओं को आगे बढ़ाना चाहते हैं, इस पर श्री दामोदरन ने कहा, “हमें त्रिची को एक स्वच्छ और हरित शहर बनाने के लिए काम करने की जरूरत है। लोग शहर के लिए एक रिंग रोड की मांग कर रहे हैं क्योंकि यह केंद्र में है।” स्थित है और कई बसें और परिवहन वाहन त्रिची को पार कर रहे हैं, हम त्रिची शहर के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फ्लाईओवर पर भी काम कर रहे हैं।” कुछ ऐसे कार्य वो अपने निर्वाचन क्षेत्र में करवाने का सपना देखते हैं।

केंद्र सरकार ने सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए एस दामोदरन को पद्म पुरस्कारों की श्रृंखला में चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया। यह पुरस्कार “एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उनकी सेवा को मान्यता देने के लिए था, जिन्होंने अपना जीवन दक्षिण भारत के गांवों और मलिन बस्तियों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित कर दिया है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kangana Ranaut: कंगना रनौत को हिमाचल में दिखाए गए काले झंडे, पुराने ट्वीट को लेकर थे नाराज- Indianews
China-Taiwan: ताइवान के नए राष्ट्रपति के शपथ लेते ही चीन ने दी धमकी, कहा- ताइवान की स्वतंत्रता का ‘मृत अंत’- Indianews
Russia-Ukraine war: क्या यूक्रेन रूस के खिलाफ हार की ओर बढ़ रहा है? रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा- Indianews
Joe Biden: बाइडेन का दावा कि वह महामारी के दौरान उपराष्ट्रपति थे, नेटिज़न्स ने कुछ यूं दिया रिएक्शन- Indianews
Bayraktar Akıncı: तुर्की के इस ड्रोन की क्या है खासियत, जिसने ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर का पता लगाया?- Indianews
Iran: राष्ट्रपति रायसी की मृत्यु के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने संभाला पदभार, जानें कैसा रहा है राजनीतिक जीवन-Indianews
Rahu Gochar Effect : इन राशियों पर 2025 तक राहु की रहेगी अपार कृपा, खूब होगा लाभ- Indianews
ADVERTISEMENT