होम / Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने मंत्रियों को दी लापरवाही ना बरतने की सलाह, जानें क्या कहा

Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने मंत्रियों को दी लापरवाही ना बरतने की सलाह, जानें क्या कहा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 4, 2024, 7:46 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: आगामी 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में सियासी उथल-पुथल मची हुई है। हरेक राजनीतिक पार्टियां अपनी चुनावी वादे को लेकर मैदान में गाते हुए दिख रहे है। अयोध्या में श्री रामजन्मभूमि मंदिर के अभिषेक ने हिंदी पट्टी लोगो में भले ही भाजपा के लिए अनुकूल गति पैदा कर दी है, लेकिन हमेशा व्यावहारिक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट मंत्रियों से कहा है कि वे राजनीतिक विश्लेषकों के बहकावे में न आएं और इसके लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

बता दें कि मोदी सरकार के प्रति जनता के सत्ता-समर्थक मूड के बारे में आश्वस्त होने के बजाय, पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों से कहा है कि जब तक पूरा नहीं हो जाता तब तक कुछ भी नहीं किया जाता है क्योंकि पार्टी को अभी भी 2004 के चुनावों का डर सता रहा है, जहां भाजपा नेतृत्व लापरवाही बरत रहा था। अंतिम खिंचाव में सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस लोकसभा में भाजपा से केवल सात सीटें आगे रहकर सबसे बड़ी पार्टी बन गई और अगले 10 वर्षों तक शासन करने के लिए यूपीए गठबंधन बनाया और मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने।

इस बार 400 के पार का अभियान शुरू

जबकि बीजेपी कोरस के लड़कों ने “अबकी बार 400 पार (इस बार बीजेपी को 400 सीटें मिलेंगी)” पर विश्वास करना शुरू कर दिया है, पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने गंभीर संख्या की कमी कर दी है और जेडीयू के साथ नए पारस्परिक रूप से लाभकारी गठबंधन के साथ कोई कसर नहीं छोड़ी है। जाति-प्रभुत्व वाले बिहार में और ओडिशा में बीजेडी के साथ सकारात्मक भावनाएं। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि ओडिशा के कद्दावर नेता नवीन पटनायक सौम्य नजरिए से ही सही, लेकिन भाजपा से अपनी दूरी बनाए रखेंगे और कांग्रेस से दूर रहेंगे क्योंकि सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री सबसे पुरानी पार्टी की “अदालत संस्कृति” से घृणा करते हैं।

महागठबंधन कर रहे बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के प्लान

बढ़ती अर्थव्यवस्था और वैश्विक दबदबे के साथ मोदी सरकार द्वारा किए गए चौतरफा काम के बावजूद, भाजपा को यह सुनिश्चित करने के लिए अपने “पना प्रमुखों (चुनावी सूची आयोजकों)” पर निर्भर रहना होगा कि उसके समर्थक मतदान केंद्र तक पहुंचें और मतदान करें। यह सोचकर समय बर्बाद करें कि पीएम मोदी तीसरी बार सत्ता में आ रहे हैं। भले ही इंडिया गुट अव्यवस्थित दिखाई दे रहा है, लेकिन सबसे बड़े अल्पसंख्यक समुदाय सहित इसके समर्थक बड़ी संख्या में भाजपा को सत्ता से बाहर करने की एकमात्र इच्छा के साथ सामने आएंगे। विपक्ष का उद्देश्य संख्या बल के आधार पर सरकार गठन को भविष्य की तारीख पर छोड़ कर भाजपा को सत्ता से बाहर करना है।

साउथ में कद बढ़ाने की प्रयास

यह देखते हुए कि भाजपा श्री राम लला के आशीर्वाद से हिंदी पट्टी में फ्रंट-फुट पर है, पार्टी-आरएसएस मशीनरी को यह सुनिश्चित करने के लिए बढ़ाया जा रहा है कि ‘कार्यकर्ता’ नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री बनाने के लिए उत्साहित और प्रेरित हों। हालाँकि, पार्टी को कर्नाटक में अपनी संख्या और अधिक बनाए रखने और तमिलनाडु में डीएमके के गढ़ और केरल में वामपंथी नेटवर्क को तोड़ने के लिए भारी प्रयास करना होगा। यही बात पश्चिम बंगाल के लिए भी सच है क्योंकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भाजपा के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ेंगी और पिछली बार से लोकसभा सीटों की संख्या कम करने की कोशिश करेंगी।

मंत्रियों से किया यह आग्रह

जैसा कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जानते हैं कि चुनाव जीतने के लिए केमिस्ट्री के बाद अंकगणित की आवश्यकता होती है, नेतृत्व अपने प्रमुख जनरलों पर कड़ा दबाव बना रहा है कि वे वर्तमान सरकार द्वारा किए गए कार्यों को जनता तक पहुंचाते रहें।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Election Duty Exemption: चुनाव ड्यूटी का ट्रेनिंग न लेने पर सरकारी कर्मियों पर मुकदमा, चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन -India News
Yahya Sinwar: राफा में नहीं है हमास नेता याह्या सिनवार, सुरंगों में छिपे होने की आशंका -India News
Uttar Pradesh: मौलवी करता था छात्रा संग दरिंदगी, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर गिरफ्तार- Indianews
Delhi में 21 वर्षीय व्यक्ति की क्रिकेट बैट से पीट-पीट कर हत्या, कर रहा था झगड़े में बीच-बचाव- Indianews
Gaza Ceasefire: गाजा में कभी भी युद्धविराम संभव, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया खुलासा -India News
Delhi में बदमाशों के हौसले बुलंद, घर में घुसकर डॉक्टर की पट्टे से गला घोंटकर की हत्या- Indianews
Israel Strikes Rafah: इजरायली हमलों में मध्य गाजा में 21 की मौत, संयुक्त राष्ट्र ने आपदा की दी चेतावनी -India News
ADVERTISEMENT